Pregnancy Tips: प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाले तनाव को महिलाएं ऐसे करें मैनेज, ये रहे कारगर टिप्स
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1761754

Pregnancy Tips: प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाले तनाव को महिलाएं ऐसे करें मैनेज, ये रहे कारगर टिप्स

Pregnancy Tips: प्रेग्नेंसी के दौरान कई महिलाएं तनाव का शिकार हो जाती हैं. ऐसे समय में महिलाओं को कई समस्याओं से भी दो चार होना पड़ता है. आइए तनाव से दूर होने के कुछ टिप्स जान लेते हैं.

pregnant stress affect (फाइल फोटो)

Pregnancy Tips: प्रेग्नेंसी के दौरान कई महिलाएं तनाव का शिकार हो जाती हैं और फिर इससे उन्हें और दूसरे तरह की परेशानियां होने लगती हैं. अगर गर्भवती महिला लगातार तनाव ले रही है तो उसे जरूर मदद की जरूरत है. ताकि वो सेहत खराब होने से पहले ही तानाव मुक्त हो सके. आइए जानते हैं कि तानव से दूर रहने के लिए कौन से टिप्स अपनाए जा सकते हैं. 

शरीर को आराम देना कारगर
नींद में कमी होने से शरीर और दिमाग जल्दी थकने लगता है. जिससे नेगेटिव बातें मन में आने लगती हैं और फिर तनाव होता है. अगर रात में नींद पूरी नहीं हो पाती तो थोड़े समय के लिए दोपहर में नींद ले लें. 20 मिनट की झपकी आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है. 

हेल्दी खाना 
अच्छा खाना खाने से दिमाग, महिला की बॉडी और बच्चे के लिए बहुत अच्छा होता है. इस बात का ध्यान रखें कि नियमित और हेल्दी भोजन ही करें ताकि थकान और चिड़चिड़ापन जैसी परेशानी न हो. उदासी महसूस होने पर हेल्दी फूड खाएं ताकि मूड रिफ्रेश हो सके. 

गर्भ में पलने वाले बच्चे का ध्यान रखें
शिशु 15 सप्ताह का हो जाए तब से ही आपकी आवाज़ सुन पाता है. ऐसे में अपने बच्चे से मन की इच्छाओं के बारे में बात करें. गाने सुनें और अच्छी किताबे पढ़ें. गर्भावस्था के बारे में सकारात्मक रूप से ही सोचें, बच्चे पर अच्छा असर होगा. 

मालिश भी कारगर साबित होगा
मालिश करना आपके लिए कारगर हो सकता है. गर्भावस्था के दौरान तनाव से छुटकारा पाने के लिए मालिश का तरीका शानदार साबित हो सकता है. खुद की मालिश कर लें, तानाव से दूरी महसूस होगी. 

Disclaimer: लेख में दी गई जानकारी सामान्य है, पेशेवर चिकित्सा सलाह पर ही इन्हें आजमाएं. परेशानी होने पर हमेशा डॉक्टर से ही सलाह लें.

और पढ़ें- Agniveer Recruitment: 20 जुलाई से लखनऊ-गोरखपुर समेत इन 6 जिलों में अग्निवीरों की होगी भर्ती, ये रही पूरी डीटेल
और पढ़ें- UP Weather Update : UP के 40 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, कानपुर-प्रयागराज समेत कई जिलों में उफान पर गंगा

WATCH: हर किसी को भंडारा क्यों नहीं खाना चाहिए, जानें क्या कहते हैं शास्त्र और विद्वान

Trending news