New Parliament Building Inauguration: भारत के सूर्योदय का साक्षी बनेगा यह नया संसद भवन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1714790

New Parliament Building Inauguration: भारत के सूर्योदय का साक्षी बनेगा यह नया संसद भवन

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 20 विपक्षी दलों द्वारा समारोह के बहिष्कार के बीच भारत के नए संसद भवन का उद्घाटन किया है। औपचारिक उद्घाटन के लिए होने वाली रस्में रविवार को स्थानीय समयानुसार 7:00 बजे (02:00 GMT) शुरू हुई

 

PM Modi Nrendra modi ( File Photo)

New Parliament Building Inauguration: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार 28 मई को एक बड़े भव्य कार्यक्रम में नए संसद भवन को देश को समर्पित कर दिया है. इस मौके पर उन्होंने नए भवन के निर्माण में काम करने वाले मजदूरों को भी सम्मनित किया. इसके बाद पीएम मोदी सर्व- धर्म प्रार्थना सभा में शामिल हुए और वहां उपस्थित सभी लोगों से मुलाकात की. इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को पुष्पांजलि अर्पित कर हवन पूजा पाठ किया. इसके बाद उन्होंने कार्यक्रम में शामिल शामिल होने आए पंडितों  से आशीर्वाद लिया और नए संसद भवन में सेंगोल स्थापित किया.

नया संसद भवन देश के लिए गर्व की बात :पीएम मोदी
नए संसद भवन का उद्घाटन करने के बाद पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि आज का दिन पूरे देशवासियों के लिए अहम है. अविस्मरणीय है. संसद का नया भवन हम सभी को गर्व और उम्मीदों से भर देने वाला है.  मुझे पूर्ण विश्वास है कि यह दिव्य और भव्य इमारत जन-जन के सशक्तिकरण के साथ ही राष्ट्र की समृद्धि और सामर्थ्य को नई गति और शक्ति प्रदान करेगी. 

ये खबर भी पढ़ें-  Lalu Yadav Party : बेहद शर्मनाक, लालू यादव की पार्टी RJD ने ट्वीटकर ताबूत से कर दी नये संसद भवन की तुलना, बाकियों ने क्या कहा?

 

पीएम मोदी ने नए संसद भवन का उद्घाटन करते हुए लोकसभा अध्यक्ष की कुर्सी के पास राजदंड स्थापित किया. नए संसद भवन के उद्घाटन के दूसरे चरण मे प्रधानमंत्री ने कहा कि देश की विकास यात्रा में कुछ पल अमर हो जाते हैं. ये पल उनमें से हैं. 28 मई का दिन इतिहास में अमर हो गया है. उन्होंने कहा यह सिर्फ एक भवन नहीं है. बल्कि 140 करोड़ भारतवासियों की आकांक्षाओं और सपनों का प्रतिबिंब है. अपने संबोधन में मोदी आगे कहते हैं कि देश के लिए आज शुभअवसर है.

आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर देश अमृतमहोत्सव मना रहा है. और यह नया संसद भवन इस अवसर पर देशवासियों के लिए उपहार है. मैं सभी देशवासियों को भारतीय लोकतंत्र के इस स्वर्णिम पल की शुभकामना और बधाई देता हूं. 

WATCH: नई संसद के लोकार्पण पर पीएम मोदी का संबोधन, "ये नया भवन स्वतंत्रता सेनानियों के सपनों को सच करेगा"

Trending news