Mangalwar Upay: बजरंगबली को प्रसन्न करने के लिए मंगलवार को करें ये उपाय, संकटमोचन हर लेंगे सारे कष्ट
Advertisement

Mangalwar Upay: बजरंगबली को प्रसन्न करने के लिए मंगलवार को करें ये उपाय, संकटमोचन हर लेंगे सारे कष्ट

Mangalwar Ke Upay: मंगलवार का दिन अंजनिपुत्र हनुमान को समर्पित माना जाता है. आज के दिन कुछ छोटे-छोटे उपाय करने से आप श्रीराम भक्त हनुमान को प्रसन्न कर सकते हैं. उनकी कृपा से भक्तों के जीवन में हमेशा खुशियां बनी रहेंगी. 

Mangalwar Ke Totke

Mangalwar Ke Totke: आज 18 अप्रैल, दिन मंगलवार है. हिंदू धर्म में इस दिन का खास महत्व है. मंगलवार का दिन भगवान हनुमान (Lord Hanuman) को समर्पित होता है. इस दिन बजरंगबली की पूजा-अर्चना की जाती है. मान्यता है कि इस दिन व्रत रखने और बजरंगबली की अराधना करने से भक्तों की सारी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. ऐसे में अगर आप भी बजरंगबली को प्रसन्न कर उनका आशीर्वाद पाना चाहते हैं तो आज के दिन कुछ उपाय करने से जरूर लाभ मिलेगा. आज हम आपको ऐसे ही उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं, तो आइये जानते हैं. 

मंगलवार के उपाय 
1. मंगलवार को नियमानुसार व्रत रखें और हनुमान जी की पूजा अर्चना करें. शाम को मंदिर जाकर हनुमान चालीसा और सुंदरकांड का पाठ करें. 
2. आज के दिन मंदिर जाकर हनुमान जी के सामने सरसों के तेल का दीपक जलाएं. दीपक में काली उड़द के कुछ दाने भी डालें. मान्यता है कि इस उपाय से बिगड़े काम भी बन जाते हैं. 
3. आज के दिन लाल कपड़ा पहनने से आपका दिन शुभ बीतेगा. 
4. मंगलवार को काली उड़द और कोयले की एक पोटली बनाकर उसमें एक रुपये का सिक्का रखें. इसके बाद इसे अपने सिर के चारों ओर घुमाकर किसी नदी में प्रवाहित कर दें. यह उपाय शनि दोष दूर करने के लिए काफी कारगर माना गया है. 
5. पीपल के 11 पत्तों को साफ पानी से धोकर इनपर चंदन या कुमकुम से श्रीराम का नाम लिखें. इसके बाद पत्तों की माला बनाकर हनुमान जी को चढ़ा दें. माना जाता है कि इस उपाय को करने से दुखों से मुक्ति पायी जा सकती है. 
6. मंगलवार को घर से बाहर निकलते वक्त "ॐ क्रां क्रीं क्रौं स: भौमाय नम:" मंत्र का जाप करें. ऐसा करने से आप जिस काम के लिए जा रहे होंगे, वह जरूर पूरा होगा.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee UPUK इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

Vat Savitri Vrat 2023 Confirm Date: 18 या 19 मई कब है वट सावित्री व्रत? जानिए शुभ मुहूर्त, महत्व और पूजा विधि​ 

Laung Ka Pani Benefits : रोजाना पीएं पानी में लौंग उबालकर, जोड़ों में दर्द से भी मिलेगी निजात 

WATCH: अगर आपकी कुंडली में है ये दोष, तो कुत्ता पालने से बढ़ सकती है मुसीबत, ज्योतिषाचार्य से जानें कुत्ता पालने का क्या है नियम

Trending news