Tips to Reduce Excess Salt: खाने में नमक हो गया ज्यादा, तो इन 5 हैक्स को अपनाकर स्वाद बनाएं लाजवाब
Advertisement

Tips to Reduce Excess Salt: खाने में नमक हो गया ज्यादा, तो इन 5 हैक्स को अपनाकर स्वाद बनाएं लाजवाब

Khane mein Namak Kam Karne ki Tricks: कभी-कभी खाना बनाते हुए गलती से खाने में ज्यादा नमक पड़ जाता है, जिससे डिश का पूरा स्वाद बिगड़ जाता है. इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐलसे हैक्स बताएंगे, जिससे आप नमक के स्वाद को बैलेंस कर सकते हैं. 

Tips to Reduce Excess Salt

Kitchen Hacks: खाने में नमक, मिर्च और मसाले बैलेंस रहते हैं तो स्वाद लाजवाब हो जाता है. वहीं, अगर इनमें से कोई भी इनग्रीडिएंट ज्यादा हो जाए तो जायका बिगड़ सकता है. खासकर नमक के ज्यादा होने पर खाने का स्वाद बिगड़ जाता है. कई बार इस परेशानी के चलते हमें घर आए मेहमानों के सामने शर्मिंदा होना पड़ जाता है. हमने आपकी इस परेशान का हल निकाला है, जिससे आपको आगे ऐसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा. इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिससे आसानी से नमक की मात्रा को कम कर सकते हैं. 

खाने के नमक को ऐसे करें बैलेंस (Easy Ways To Fix Extra Salt In Foods)

1. दही
नमक को बैलेंस करने के लिए आप दही का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे नमक बैलेंस होने के साथ-साथ खाने का स्वाद भी बढ़ जाता है. 

2. नींबू 
नींबू केवल व्यंजन के स्वाद को बढ़ाने का काम नहीं करता बल्कि, सब्जी में ज्यादा नमक होने पर उसे बैलेंस करने का काम भी आता है. अगर किसी डिश में नमक ज्यादा हो गया है तो आप आवश्यकतानुसार नींबू का रस डाल सकते हैं.

3. देशी घी 
शायद ही कोई ऐसा हो, जिसे घी खाना नहीं पसंद होगा. देशी घी खाने के स्वाद और महक को बढ़ाता है. अगर खाने में नमक की मात्रा ज्यादा हो गई है तो आप आवश्यकतानुसार घी डाल सकते हैं. इससे नमक की मात्रा बैलेंस हो जाएगी. 

4. भुना हुआ बेसन
अगर किसी सूखी सब्जी में नमक ज्यादा हो गया है तो आप भुने हुए बेसन उसमें डाल सकते हैं. इससे नमक बैलेंस हो जाएगा. 

5. गर्म पानी 
ग्रेवी वाली सब्जी में नमक ज्यादा होने पर आप पानी एड कर सकते हैं. इससे नमक कम हो जाता है. 

6. आटे की गोलियां
सब्जी या दाल में नमक ज्यादा हो गया है तो आप आटे की गोलियां बनाकर डाल दें. इससे खाने में नमक कम हो जाएगा. ध्यान रखें कि खाना सर्व करने से पहले आटे की गोलियां निकाल दें.

यह भी पढ़ें- हरी सब्जियों में छिपे कीड़े होते है बेहद खतरनाक, इन घरेलू टिप्स से निकाल फेंकिए बाहर

यह भी पढ़ें- Skin Care Tips: कोहनी और घुटनों के कालेपन से हैं परेशान तो इन घरेलू नुस्खों का करें इस्तेमाल, हफ्ते भर में दिखेगा कमाल​

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. किसी भी उपाय को अपनाने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Trending news