Uttarakhand News: उत्तराखंड के जंगलों में लगी आग कब बुझेगी, केदारनाथ जोन में हजारों हेक्टेयर जंगल हुए खाक
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2223034

Uttarakhand News: उत्तराखंड के जंगलों में लगी आग कब बुझेगी, केदारनाथ जोन में हजारों हेक्टेयर जंगल हुए खाक

Uttarkhand News: देवभूमि के नाम से प्रख्यात उत्तराखंड़ में प्रतिदिन हो रही आगजनी की खबरें सभी आमजन के लिए एक चिंता की बात बनती जा रही है. इसका प्रभाव वन्य जीवों, वन संपदा के साथ मानव जाति पर भी पड़ रहा है. 

Uttarakhand News

Karanprayag News: उत्तराखंड़ के गौचर में धनपुर रेंज के जंगलो में भीषण आग लगी है. इसकी वजह से कई हेक्टेयर वन क्षेत्र खाक हो गया है. दावानल की वजह से वन सम्पदा को भारी नुकसान होने के साथ पर्यावरण भी दूषित हो रहा है. 

गर्मी से पहाड़ भी तपने लगे हैं
इन दिनों गर्मी बढ़ने से उत्तराखंड के पर्वतीय आंचलों में पहाड़ भी तपने लगे हैं. इसी वजह से वनाग्नि की घटनाएं बढ़ती जा रही हैं. नई घटना में गौचर क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली धनपुर रेंज में भी दावानल से वन सम्पदा जलकर खाक हो रही है. और पर्यावरण दूषित होने के साथ-साथ वन्य जीवों के अस्तित्व पर भी खतरा मंडराने लगा है. वन क्षेत्राधिकारी का कहना है कि वनाग्नि को काबू में कर लिया है.

भारी वन सम्पदा का नुकसान
चमोली जिले के अंतर्गत केदारनाथ वन्य जीव प्रभाग की धनपुर रेंज आग से धधक उठी. इससे कई हेक्टेयर वन क्षेत्र जल जाने से वन सम्पदा का भारी नुकसान हुआ है. सूचना पर वन-विभाग के उच्च अधिकारियों के निर्देश पर धनपुर रेंज की पूरी टीम घटना स्थल पर रवाना हो गयी है. केदारनाथ वन्य जीव प्रभाग की धनपुर रेंज की वन क्षेत्राधिकारी शिवांगी डिमरी का कहना है कि वन-विभाग की पूरी टीम द्वारा वनाग्नि को कंट्रोल कर लिया गया है. दिनों दिन हो रही वनाग्नि की बढ़ती घटनाओं के देखते हुए पर्यावरण विद व प्रकृति प्रेमी भी चिंतित हैं.

 

और पढ़ें  -  हापुड़ में फर्जी CBI इंस्पेक्टर अरेस्ट, लालबत्ती गाड़ी से पहुंचा था मतदान केंद्र

और पढ़ें  -  मुजफ्फरनगर में MBBS फर्स्ट ईयर छात्रा की हत्या, रेलवे ट्रैक पर मिली लाश

Trending news