Walnuts Benefits: ठंड के मौसम में दवाई की तरह काम करेगा अखरोट, खाली पेट खाने से मिलता है अमृत की तरह फायदा
Advertisement

Walnuts Benefits: ठंड के मौसम में दवाई की तरह काम करेगा अखरोट, खाली पेट खाने से मिलता है अमृत की तरह फायदा

Walnuts Benefits: कई स्टडी में ये बात सामने आई है कि अखरोट खाने के कई स्वास्थ्य लाभ लिए जा सकते हैं. ठंड में खाली पेट अखरोट खाने के आइए कुछ गजब के फायदों के बारे में जानें.

 

 

Walnuts Benefits
Benefits Of Eating Walnuts Empty Stomach: अखरोट ड्राई फ्रूट्स में से एक है जिसका सर्दी के दिनों में सेवन करने के कई लाभ होते हैं. अखरोट दिमाग व याद्दाश्त को तेज करने के लिए कारगर होता है. अखरोट में हेल्दी फैट, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन के अलावा मिनरल जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जिससे इसके ढेर सारे फायदे शरीर को होते हैं. कई स्टडी में ये बात सामने आई है कि अखरोट खाने के कई स्वास्थ्य लाभ लिए जा सकते हैं. ठंड में खाली पेट अखरोट खाने के आइए कुछ गजब के फायदों के बारे में जानें. 
 
ब्रेन हेल्थ बेहतर बनाए
अखरोट में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड कॉग्नेटिव फंक्शन, मेमोरी और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करता है। खासकर सर्दियों के दौरान यह ज्यादा जरूरी है, क्योंकि यह इस मौसम में धूप की कमी को पूरा करता है और आपकी पूरी ब्रेन हेल्थ पर प्रभाव डाल सकता है।
 
इम्युनिटी बढ़ाए
एंटीऑक्सीडेंट और फाइटोकेमिकल्स अखरोट में होते हैं जो इम्युनिटी को मजबूत करने में मदद करते हैं. मजबूत इम्युनिटी में सर्दी, फ्लू व अन्य सर्दियों में होने वाली छोटी बीमारियों से बचाता है. 
 
दिल की सेहत को बेहतर बनाए
अखरोट में पाया जाने वाला हेल्दी फैट, ओमेगा -3 फैटी एसिड खराब कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने, सूजन को कम करने में मदद करता है, ये हृदय स्वास्थ्य में भी बहुत सुधार करता है. दिल पर ज्यादा दबाव पड़ने पर अखरोट दिल का ख्याल रखता है.
 
शरीर को गर्माहट दे
अखरोट का इंसानी शरीर पर थर्मोजेनिक असर होता है यानी यह बॉडी में गर्मी पैदा करता है जो कि सर्दी के मौसम में लाभकारी होता है. इसे खाने से गर्माहट का एहसास होता है. सर्दी के दिनों में इनका सेवन करने से शरीर का तापमान बैलेंस में रहता है जिससे बॉडी को आराम पहुंचता है.
 
पोषक तत्वों से भरपूर
अखरोट में जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सर्दियों में स्वास्थ्य को अच्छा बनाए रखते हैं. जैसे-
ओमेगा-3 फैटी एसिड
फाइबर, प्रोटीन
विटामिन और मिनरल
Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि zeeupuk.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

Trending news