Tips To Clean Brass God Idols: दिवाली पर पीतल की मूर्तियों और बर्तन को ऐसे करें साफ, चमकने लगेंगी नई जैसी
Advertisement

Tips To Clean Brass God Idols: दिवाली पर पीतल की मूर्तियों और बर्तन को ऐसे करें साफ, चमकने लगेंगी नई जैसी

Tips To Clean Brass Idols and Vessels: दिवाली पर पीतल की मूर्तियों और बर्तन को साफ करने के इज़ी हैक्स देखे. 

Diwali Cleaning Tips

Diwali Cleaning Tips: देश भर में दिवाली के त्योहार की धूम है. लोग इस पांच दिवसीय त्योहार की तैयारियां जोरों-शोरों से कर रहे हैं. सभी ने नरक चर्तुदशी के पहले अपने-अपने घरों की सफाई शुरू कर दी है. इस दौरान सबसे बड़ी टेंशन घर के मंदिर में रखी पीतल की मूर्तियों और बर्तनों को साफ (Tips To Clean Brass God Idols) करने की होती है. मूर्तियों और बर्तनों को चमकाने में पसीने छूट जाते हैं. ऐसे में आप इस समस्या को आसानी से सॉल्व कर सकते हैं. इस आर्टिकल में हम आपको दिवाली क्लीनिंग हैक्स बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप कम समय में मूर्तियों और बर्तनों को चमका सकते हैं. इन हैक्स के इस्तेमाल के बाद मूर्तियां और बर्तन एकदम नये जैसे दिखने लगेंगे. 

1. नींबू और बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा और नींबू से पीतल की मूर्तियों और बर्तनों को एकदम चमकदार बना सकते हैं. इसके लिए नींबू के रस में बेकिंग सोडा मिलाएं. फिर इस पेस्ट को सूती कपड़े से मूर्तियों और बर्तनों पर लगाएं और कुछ देर तक ऐसे ही छोड़ दें. इसके बाद मूर्ति को गर्म पानी से धो लें. 

2. विनेगर (सिरका)
विनेगर से भी पीतल की मूर्तियों को साफ कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले विनेगर को पीतल की चीजों पर लगाएं फिर नमक डालें और रगड़-रगड़कर साफ करें. बाद में इसे गर्म पानी से धो लें.

यह भी पढ़ें- Naraka Chaturdashi 2022: नरक चौदस के दिन जरूर करें ये काम, खुल जाएंगे भाग्य के द्वार

3. नींबू और नमक
अगर आपके पास विनेगर नहीं है तो आप नींबू के रस में एक चम्मच नमक मिलाएं. इस मिश्रण को पीतल के बर्तनों और मूर्तियों पर स्क्रब करें. फिर गर्म पानी से धो लें​. 

4. इमली 
पकी हुई इमली को 15 मिनट के लिए पानी में भिगोकर रखें. इसके बाद इस पल्प से पीतल की मूर्तियों और बर्तनों को साफ करें. गुनगुने पानी से धुल लें. साफ सूती कपड़े से पोछकर सूखने के लिए रख दें. 

यह भी पढ़ें- Diwali 2022: बड़ी और छोटी दिवाली की तिथि को लेकर है कन्फ्यूजन तो फटाफट करें दूर

 

5. ब्रास पॉलिश 
इसके अलावा आप चाहें, तो पीतल की वस्तुओं को साफ करने वाली ब्रास पॉलिश का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे तब तक साफ करें जब तक कि पूरी गंदगी साफ कर सकते हैं.

Trending news