Clay Pot Cooking : मिट्टी के बर्तन में खाना पकाने से बढ़ जाता है स्वाद लेकिन इन 5 बातों का जरूर रखें ध्यान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1703815

Clay Pot Cooking : मिट्टी के बर्तन में खाना पकाने से बढ़ जाता है स्वाद लेकिन इन 5 बातों का जरूर रखें ध्यान

Clay Pot Cooking Tips: मिट्टी के बर्तन में अगर आप खाना बनाते हैं तो बेशक आपके पकाए खाने का स्वाद लाजवाब होगा साथ ही यह खाना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद भी होगा. लेकिन क्या आपको इससे जुड़ी कुछ जरूरी बातें पता हैं, अगर नहीं तो आइए जानते हैं.

Clay Pot Cooking  (फाइल फोटो)

Clay Pot Cooking Tips : एक समय था जब मिट्टी के बर्तनों में खाना बनाने का दौरा चल पड़ा था लेकिन फिर अन्य धातु से बने बर्तन इस्तेमाल में लाए जाने लगे. आज के समय की बात करें तो मिट्टी के बर्तन में खाना बनाने का चलन फिर से लौटता दिख रहा है. रसोई घर में फिर से मिट्टी के बर्तनों का इस्तेमाल होने लगा है. आप भी अपने रसोई घर में मिट्टी के बर्तन लाकर उसमें खाना बनाना चाहते हैं कुछ टिप्स तो आपको पता होने ही चाहिए. चलिए इस बारे में जानते हैं. 

मिट्टी के बर्तन के फायदे
मिट्टी के बर्तन झरझरे होते हैं और ऐसे बर्तन में खाना बनाना सुरक्षित माना जाता है. इसमें धीमे धीमे और एक समान पकता है जिससे स्वाद भी बढ़ जाता है और पोषक तत्व भी बने रहते हैं. मिट्टी के बर्तनों में कम तेल में अच्छा खाना पकाया जा सकता है. ऐसा खाना कम फैट वाला होता है. 

बरतें सावधानी 
मिट्टी के बर्तन में खाना बनाना एक बेहतरीन ऑप्शन हैं लेकिन परेशानी आती है इसके रखरखाव के समय क्योंकि अगर सावधानी नहीं बरती गई तो इन बर्तनों के टूटने की पूरी संभावना होती है. यदि आप भी घर में खाना बनाने के लिए मिट्टी के बर्तनों के इस्तेमाल के बारे में सोच रहे हैं तो कुछ टिप्स पहले ही जान लीजिए. 

बर्तनों को पानी में सोक करें
इस्तेमाल से पहले मिट्टी के बर्तनों को सीजन करें, कुछ घंटों तक इन बर्तनों को भिगोए रखने से इस्तेमाल के समय इनमें खाना चिपकने का डर खत्म हो जाता है. वैसे तो मिट्टी के बर्तन झरझरे होते हैं जिसकी वजह से काफी समय तक नमी बनी रहती है ऐसे में ये टूटते नहीं है. पानी से निकालने के बाद उन्हें सुखा लें. फिर उसमें पानी भर लें और चूल्हे पर 2 मिनट तक रखें. ध्यान रहे आंच कम होनी चाहिए. इसके बाद बर्तन के पानी को फेंक दें और उसमें अपना पसंदीदा खाना बनाएं

कम आंच पर खाना पकाएं
रोज के बर्तनों की अपेक्षा मिट्टी के बर्तन में खाना धीमी आंच पर बनाया जाता है. तेज आंच पर मिट्टी के बर्तन टूट सकते हैं.  हालांकि खाना आप धीमी आंच में पकाएंगे तो समय लगेगा लेकिन स्वाद कई गुना बढ़ जाएगा.

खाना पकाने के लिए समान्य करछुल नहीं
मिट्टी के बर्तन में खाना बना रहे हैं तो ध्यान रखें कि रोज वाले स्टील या पीतल के करछुल का इस्तेमाल भूलकर भी नहीं करना है. इससे बर्तन टूट सकता है. लकड़ी या सिलिकॉन के करछुल का ही यूज करें. न तो मिट्टी के बर्तनों के टूटने का डर होगा और न ही इन पर कोई निशान आएगा. 

मिट्टी के बर्तन कैसे साफ करें
मिट्टी के बर्तन साफ करते समय बहुत सावधानी बरतनी है. इन बर्तनों को साबुन और मुलायम स्क्रब से ही साफ करें और हल्के हाथों से इन्हें रगड़ें. अगर जूठन बर्तन में सूख जाए तो सोडा मिला पानी डालकर कुछ देर छोड़ दें फिर साबुन से धोकर बर्तन को साफ करें. धूप में धोए हुए बर्तनों को सूखा दें.

और पढ़ें- UP Board ने लॉन्च किया साल 2024 का एग्जाम कैलेंडर, 10वीं और 12वीं के छात्र परीक्षाओं के लिए हो जाएं तैयार

और पढ़ें- Ayodhya Solar City: सरकार के मेगा प्लान से बिजली संकट होगा दूर, सरयू किनारे बनेगी ‘सोलर सिटी

WATCH: प्रभात गुप्ता हत्याकांड में केंद्रीय मंत्री अजय मिश्र को बड़ी राहत, HC ने सेशन कोर्ट का फैसला बरकरार रखा

Trending news