Budhwar Upay: आज के दिन गणपति को जरूर अर्पित करें ये चीज, तनाव और मानसिक कष्ट से मिलेगी मुक्ति
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1668367

Budhwar Upay: आज के दिन गणपति को जरूर अर्पित करें ये चीज, तनाव और मानसिक कष्ट से मिलेगी मुक्ति

Budhwar Ke Upay: हिंदू धर्म में हर शुभ काम भगवान गणेश की पूजा के साथ शुरू होता है. ऐसे में गणेश जी को प्रसन्न रखना बेहद जरूरी है. बुधवार को हम आपके लिए कुछ सरल उपाय लेकर आए हैं, जिससे जातक के घर में धन-दौलत की कभी कमी नहीं होगी. 

 

Budhwar Ke Upay

Budhwar Ke Upay:आज 26 अप्रैल दिन बुधवार है. हिंदू धर्म में बुधवार का विशेष महत्व होता है. यह दिन भगवान भगवान शिव और माता पार्वती के पुत्र गणेश (Lord Ganesh) को समर्पित है. इस दिन गजानन की विधि-विधान से पूजा-अर्चना की जाती है. हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार गणेश जी के बिना कोई भी शुभ कार्य सफल नहीं होता. यही वजह है कि हर मांगलिक कार्य के पहले गणेश जी की पूजा की जाती है.

मान्यता है कि अगर गणपति प्रसन्न हो जाएं, तो वह अपने भक्तों को आशीर्वाद देते हैं, उनके विघ्न हर लेते हैं. गणपति के आशीर्वाद से आपके जीवन में कभी धन-दौलत की कमी नहीं होगी. ऐसे में बुधवार के दिन आपको कुछ विशेष उपाय भी करने चाहिए, ताकि आप गणपति को प्रसन्न कर सकें. आज इस आर्टिकल में हम आपको बुधवार के दिन किए जाने वाले कुछ छोटे-बड़े उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं....

बुधवार को करें ये उपाय

  1. बुधवार को उपवास रखने वाले लोगों को सूर्योदर से पहले उठना चाहिए. स्नान आदि के बाद व्रत का संकल्प लें और गणपति जी की पूजा-अर्चना करें.
  2. पूजा के दौरान गणेश चालीसा का पाठ जरूर करें. तभी पूजा सम्पूर्ण मानी जाती है. 
  3. इस दिन गणेश जी को हरी दूर्वा जरूर चढ़ाएं. यह काफी शुभ मानी जाती है.
  4. बुधवार के दिन गणेश जी को सिंदूर अर्पित करें. इसके बाद अपने माथे पर इसका तिलक लगाएं. इससे कार्यों में सफलता मिलेगी. 
  5. 7 बुधवार तक गणेश जी के मंदिर में जाकर गुड़ का भोग लगाएं. इस उपाय से सभी समस्याएं दूर होती हैं. साथ ही रुके हुए काम पूरे हो जाते हैं.
  6. भगवान गणेश को मोदक यानी लड्डू बहुत पसंद हैं. इसलिए उनकी पूजा में मोदक का प्रसाद जरूर रखें. इससे वह जल्दी प्रसन्न होते हैं और भक्तों पर कृपा दृष्टि बनाए रखते हैं. 
  7. गणेश जी को शमी के पत्ते अर्पित करें. इससे तनाव और मानिसक कष्ट दूर होता है. मान्यता है कि इस उपाय से बुद्धि तेज होती है. 
  8. बुधवार के दिन गाय को हरा चारा खिलाएं. इससे घर में आर्थिक स्थिति बेहतर होगी. साथ ही देवी-देवताओं की कृपा हमेशा बनी रहेगी. 
  9. मान्यता है कि बुधवार के दिन हरे रंग के कपड़े पहनना शुभ होता है. अगर आपका बुध कमजोर है, तो आप हमेशा अपने साथ हरे रंग का रुमाल या कोई कपड़ा रखें.  
  10. अगर आपकी कुंडली में बुध ग्रह की स्थिति कमजोर है, तो किसी जरूरतमंद व्यक्ति को हरी मूंग या फिर हरे रंग के वस्त्र का दान करें. इससे आपको लाभ मिलेगा. 

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और धार्मिक जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ZEE UPUK किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है.

Rashifal 26 April 2023: इस राशि के जातकों को मिल सकती है प्रमोशन की गुड न्यूज, जानें आज मेष से लेकर मीन तक का हाल 

Mohini Ekadashi 2023: कब है मोहिनी एकादशी 2023, इस शुभ मुहूर्त में करें भगवान विष्णु के मोहिनी स्वरूप की पूजा, जानें व्रत पारण का समय

 

 

Trending news