Budhwar Upay: आज के दिन करें कौड़ी का ये अचूक उपाय, कुंडली में बुध ग्रह की स्थिति होगी मजबूत
Advertisement

Budhwar Upay: आज के दिन करें कौड़ी का ये अचूक उपाय, कुंडली में बुध ग्रह की स्थिति होगी मजबूत

Budhwar Ke Upay: बुधवार का दिन भगवान गणेश और बुध को समर्पित माना जाता है. अगर आपकी कुंडली में बुध ग्रह की स्थिति कमजोर है तो आज के दिन कुछ आसान उपाय आजमा सकते हैं. 

Budhwar Ke Upay

Budhwar Ke Upay: आज 3 मई दिन बुधवार है.  हिंदू धर्म में यह दिन भगवान गणेश (Lord Ganesh) को समर्पित होता है. इस दिन गजानन की विधि-विधान से पूजा-अर्चना की जाती है. हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार, हर मांगलिक कार्य के पहले गणेश जी की पूजा की जाती है. मान्यता है कि अगर गणपति प्रसन्न हो जाएं, तो वह अपने भक्तों को आशीर्वाद देते हैं, उनके विघ्न हर लेते हैं. उनके आशीर्वाद से आपके जीवन में कभी दौल-शोहरत की कमी नहीं होती. ऐसे में कई लोग बुधवार का व्रत रखते हैं और कुछ उपाय करते हैं, ताकि गणपति को प्रसन्न कर सकें. आज इस आर्टिकल में हम आपको बुधवार के दिन किए जाने वाले कुछ छोटे-बड़े उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं....

बुधवार को करें ये उपाय

  1. बुधवार को व्रत रखने वाले लोगों को सूर्योदय से पहले उठकर स्नान आदि करना चाहिए. इसके बाद साफ-सुथरे कपड़े पहन व्रत का संकल्प लें और गणपति की पूजा-अर्चना करें.
  2. इस दिन गणेश जी को सिंदूर अर्पित करें. इसके बाद अपने माथे पर इसका तिलक लगाएं. इससे कार्यों में सफलता मिलेगी. 
  3. 7 बुधवार तक गणेश जी के मंदिर में जाकर गुड़ का भोग लगाएं. इस उपाय से सभी समस्याएं दूर होती हैं. साथ ही रुके हुए काम पूरे हो जाते हैं.
  4. गणेश जी को शमी के पत्ते अर्पित करें. इससे मानिसक कष्ट और तनाव दूर होता है. मान्यता है कि इस उपाय से बुद्धि तेज होती है. 
  5. कुंडली में बुध ग्रह मजबूत करने के लिए बुधवार के दिन तुलसी का पौधा घर में जरूर लगाएं. इस पौधे पर नियमित जल चढ़ाएं और पूजा करें. 
  6. मान्यता है कि बुधवार के दिन हरे रंग के कपड़े पहनना शुभ होता है. अगर आपका बुध कमजोर है, तो आप हमेशा अपने साथ हरे रंग का रुमाल या कोई कपड़ा रखें.  
  7. अगर आपकी कुंडली में बुध ग्रह की स्थिति कमजोर है, तो किसी जरूरतमंद व्यक्ति को हरी मूंग या फिर हरे रंग के वस्त्र का दान करें. इससे आपको लाभ मिलेगा. 
  8. बुध ग्रह से जुड़े दोष को दूर करने के लिए आज के दिन 5 कौड़ियों को बहते हुए जल में प्रवाहित करें. इस दौरान बुध की मजबूती की कामना करें. 

इन मंत्रों का करें जाप 
गणेश गायत्री मंत्र

‘ॐ एकदन्ताय विद्महे वक्रतुंडाय धीमहि तन्नो बुदि्ध प्रचोदयात।।’
आज के दिन इस मंत्र का जाप करें. मान्यता है कि ऐसा करने से व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. इस मंत्र का जाप 108 बार किया जाता है.

तांत्रिक गणेश मंत्र
ॐ ग्लौम गौरी पुत्र, वक्रतुंड, गणपति गुरू गणेश।
ग्लौम गणपति, ऋदि्ध पति, सिदि्ध पति। मेरे कर दूर क्लेश।।
इस मंत्र का जाप करने से व्यक्ति के जीवन के सारे कष्ट दूर हो जाते हैं. 

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और धार्मिक जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ZEE UPUK किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है.

Trending news