Ayodhya Airport: अयोध्या एयरपोर्ट से ही श्री राम मंदिर का नजारा, जानें हवाई अड्डे से कब उड़ान भरेगी पहली फ्लाइट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1719868

Ayodhya Airport: अयोध्या एयरपोर्ट से ही श्री राम मंदिर का नजारा, जानें हवाई अड्डे से कब उड़ान भरेगी पहली फ्लाइट

Ayodhya Airport:अयोध्या के श्री राम एयरपोर्ट का काम लगभग पूरा हो गया है. जुलाई 2023 तक यह फंक्शन में आ जाएगा. इसी क्रम में डीजीसीए से हवाई परिचालन के लिए लाइसेंस प्रक्रिया के लिए आवेदन भी कर दिया गया है. 

 

Ayodhya Airport

अयोध्या: राम नगरी अयोध्या में भव्य और दिव्य मंदिर निर्माण (Ayodhya Ram Mandir) के साथ-साथ यात्रियों की सुविधा के लिए मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्री राम एयरपोर्ट (Ayodhya Airport) भी तैयार किया जा रहा है. दावा किया जा रहा है कि यहां से जुलाई में घरेलू उड़ान सेवा शुरू कर दी जाएगी. डायरेक्टर एयरपोर्ट विनोद कुमार ने निर्माण कार्य की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि रनवे का 95% कार्य जून के प्रथम सप्ताह तक पूरा हो जाएगा. वही टर्मिनल का 75% कार्य जुलाई तक पूरा हो जाएगा. 

राम मंदिर के मॉडल की तरह बनेगा एयरपोर्ट का गेट
विनोद कुमार ने आगे बताया कि राम मंदिर के मॉडल की तरह एयरपोर्ट का गेट बन रहा है. जो पत्थर राम मंदिर में लग रहे हैं वही एयरपोर्ट के गेट में लगेंगे. एयरपोर्ट परिसर की नई बिल्डिंग में एयरपोर्ट का कार्यालय जल्द शिफ्ट हो जाएगा. डायरेक्टर ने बताया कि प्रशासन के सहयोग से जमीन के अधिग्रहण का कार्य संपन्न हो गया है. इस दौरान उन्होंने अयोध्या डीएम नीतीश कुमार की तारीफ की. उन्होंने कहा कि अयोध्या डीएम बहुत ही कोऑपरेटिव नेचर के हैं. उनके सहयोग से निर्माण कार्य हो रहा है. 

सितंबर से शुरू हो जाएगा विमानों का संचालन 
एयरपोर्ट के पूरी तरह संचालन के लिए जुलाई 2023 का लक्ष्य रखा गया है. माना जा रहा है कि जुलाई तक अयोध्या में श्रीराम एयरपोर्ट बन जाएगा. इसके बाद सितंबर से विमानों का संचालन शुरू हो जाएगा. यह एयरपोर्ट 320 करोड़ की लागत से बन रहा है. एयरपोर्ट पर हर मौसम में परिचालन की सुविधा होगी. यह तकनीकी सुविधाओं से लैस होगा. एयरपोर्ट पर उतरते ही यात्रियों को श्री राम मंदिर की झलक मिलेगी. शुरुआती दौर में इसकी क्षमता 300 यात्रियों की होगी, जिसे 2025 तक बढ़ाकर 700 कर दिया जाएगा. इस एयरपोर्ट का निर्माण इस तरह किया जा रहा है कि यहां उतरते ही यात्रियों को श्री राम की जन्मभूमि पर आने का एहसास हो जाएगा. 

Weather Update: यूपी के इन जिलों में आज आंधी-बारिश को लेकर येलो अलर्ट, जानें अगले तीन दिनों तक कैसा रहेगा मौसम 

 

WATCH: श्रीराम मंदिर की तरह भव्य होगा अयोध्या का एयरपोर्ट, हवाई अड्डे पर मिलेगी मंदिर की झलक 

Trending news