कौन झूठ बोल रहा है कौन सच, इन तरीकों से लगाएं पता
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1980095

कौन झूठ बोल रहा है कौन सच, इन तरीकों से लगाएं पता

Difference Between Truth And Lie: जरुरत के अनुसार हर व्यक्ति झूठ बोलता है, लेकिन किसी के झूठ से अगर आपका नुकसान हो रहा है तो उसे इन तरीकों से आप उस व्यक्ति को रंगे हाथों पकड़ सकते हैं. ये हैं झूठ बोलने वालों की निशानियां.

 

Difference Between Truth And Lie

Difference Between Truth And Lie: कहते हैं झूठ बोलना इंसान की फितरत है. अमूमन हर व्यक्ति झूठ बोलता है. कुछ लोग दूसरे को नुकसान पहुंचाने और गुमराह करने के लिए झूठ बोलते हैं जबकि कुछ लोग केवल हंसी मजाक या खुद को बचाने के लिए झूठ बोलते हैं. लेकिन एक बात ये भी है कि झूठ कितना ही सफाई से क्यों न बोला जाए उसमें सच बनने की कोई न कोई कमी रह ही जाती है. झूठ कभी भी सच नहीं बन पाता.  इसलिए झूठ को पहचानने के भी कई सारे तरीके भी हैं, जिसे आप अपने रोजमर्रा के जिंदगी में झूठे लोगों के गलत इरादों से बच जाएंगे. 

ज्यादा हाथ हिलाकर बोलना 
मिशिगन विश्वविद्यालय द्वारा 2015 में झूठ को पहचाने के लिए एक स्टडी की गई इस अध्ययन में पाया गया कि जो लोग झूठ बोलते हैं, वे लोग बात करते समय, सच बोलने वालों की तुलना में अपने दोनों हाथों को ज्यादा इस्तेमाल करते हैं. उनके मुंह से ज्यादा उनके हाथ बातें करते हैं. 

ध्यान भटकाने की कोशिश
झूठ बोलने वाले लोग अक्सर बात करते समय अपने हाथों को  पैंट की जेब में या टेबल के नीचे रखते हैं. इसके साथ ही वह हमेशा सामने वाले  के ध्यान को भटकाने और अपना डर छिपाने के लिए आसपास रखे सामानों से खेलने लगते हैं या शरीर में खुजली करने लगते हैं ताकि कोई उनकी आंखों में न देखे.  

ये खबर जरूर पढ़ें- know What Is Brain: इन आदतों के कारण सिकुड़ सकता है दिमाग, जल्दी करें अपनी जीवन शैली में बदलाव

माथे पर पसीना 
झूठे लोगों का एक लक्षण यह होता है कि बात करते समय उनके चेहरे का रंग बदल जाता है, होंठ सूख जाते हैं और माथे पर पसीना आने लगता है, इसके अलावा झूठ बोलने वाले लोग बहुत संभल संभल कर और नाप तोल कर बोलते हैं. झूठ बोलते समय वह लगातार किसी एक चीज को घूरते रहते हैं ताकि वह अगले जवाब को तैयार रख सकें. 

बार- बार गाला साफ करना 
झूठे लोग थोड़ी थोड़ी देर बाद गला साफ करते हैं ताकि झूठ बोलते हुए वह अलग वाक्य सोच सकें.  कई बार उनके शब्द टूटने लगते हैं. वह अचानक बहुत जोर से और अचानक बहुत धीरे बोलने लगते हैं. जब भी झूठे लोगों को लगे कि उनका झूठ पकड़ा जा सकता है तो वह चिल्लाने लगते हैं कि उन पर झूठा शक किया जा रहा है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

Watch: उत्तरकाशी सुरंग रेस्क्यू टीम की प्रेस वार्ता, मजदूरों तक पहुंचने के सभी विकल्पों की दी जानकारी

Trending news