क्या आप भी लेते हैं विटामिन डी सप्लीमेंट लेते हैं? ध्यान रखें ये उपाय
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2014291

क्या आप भी लेते हैं विटामिन डी सप्लीमेंट लेते हैं? ध्यान रखें ये उपाय

Vitamin D supplement side Effects : कई बार ऐसा भी होता है कि लोग अपनी बॉडी में विटामिन डी लेवल को बढ़ाना चाहते हैं. इसलिए वे ओवरडोज लेना शुरू कर देते हैं. हालांकि, ऐसा करना बिल्कुल भी सही नहीं माना जाता. आइए जानते हैं विटामिन डी की गोलियां या सप्लीमेंट लेने से पहले हमें क्या सावधानी बरतनी चाहिए.

क्या आप भी लेते हैं विटामिन डी सप्लीमेंट लेते हैं? ध्यान रखें ये उपाय

Vitamin D Supplement ke upay : शरीर स्वस्थ बना रहे इसके लिए कई तरह के पोषक तत्वों की जरूरत होती है. इन्हीं में से एक है विटामिन डी. यह एक ऐसा विटामिन है, जो कैल्शियम और फास्फोरस के अवशोषण में मदद करता है. इससे हड्डियां मजबूत होती हैं. वहीं रोग प्रतिरोधक क्षमता से लेकर मांस पेशियां मजबूत होती हैं. दिल से लेकर मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी उतना ही जरूरी है.

कई बार धूप और अन्य चीजों से हमें पर्याप्त विटामिन डी नहीं मिल पाती है. ऐसे में शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाती है. ऐसे में जरूरी है कि आप विटामिन डी सप्लीमेंट लें. यह आपकी सेहत को बनाए स्वस्थ रखने सहायक है. हालांकि विटामिन डी सप्लीमेंट लेने से पहले कुछ बातों का ध्यान अवश्य रखें. 

करवाएं विटामिन डी टेस्ट
किसने कहा कि आपके शरीर में विटामिन डी की कमी है. मन से ही ऐसी धारणा न बना लें. यदि आपको ऐसा लगता है कि आपके शरीर में विटामिन डी का स्तर कम हुआ है तो ऐसे में आप पहले विटामिन डी टेस्ट करवाएं. इससे आपके लिए सही डोज लेना अधिक आसान हो जाएगा. याद रखें कि विटामिन डी का ओवरडोज भी शरीर के लिए परेशानी की वजह बन सकता है.

डॉक्टर से लें सलाह
कुछ लोग मेडिकल टेस्ट करवाने के बाद अक्सर वे खुद ही विटामिन डी सप्लीमेंट लेना शुरू कर देते हैं. ऐसा कभी न करें. हमेशा टेस्ट करवाने के बाद आप रिपोर्ट अपने डॉक्टर के साथ शेयर करें और उनकी सलाह के आधार पर ही विटामिन डी सप्लीमेंट लेना शुरू करें. इससे आप सप्लीमेंट को सही तरह से ले पाएंगे और आपको पॉजिटिव असर मिलने लगेंगे.

डोज का रखें ख्याल
कई बार ऐसा भी होता है कि लोग अपनी बॉडी में विटामिन डी लेवल को बढ़ाना चाहते हैं. इसलिए वे ओवरडोज लेना शुरू कर देते हैं. हालांकि, ऐसा करना बिल्कुल भी सही नहीं माना जाता. जब भी आप विटामिन डी सप्लीमेंट लेना शुरू करें तो डॉक्टर से अपनी डोज के संबंध में अच्छी तरह सलाह लें और उसी के अनुसार सप्लीमेंट लें. 

पोषक आहार लें
जब लोग विटामिन डी सप्लीमेंट लेना शुरू करते हैं तो वे अपनी डाइट को लेकर लापरवाह भी हो जाते हैं. उन्हें लगता है कि सप्लीमेंट के जरिए वे अपने शरीर की जरूरतों को पूरा कर रहे हैं, जबकि वास्तव में यह तरीका बिल्कुल भी सही नहीं माना जाता है. भले ही आप सप्लीमेंट लें, लेकिन फिर भी अपनी डाइट का ख्याल रखें. बैलेंस डाइट लें और अपनी डाइट में विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थ को जरूर शामिल करें.

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 

Trending news