भूल जाएंगे प्याज के पकोड़े का स्वाद, इस सावन बनाएं लौकी के स्वादिष्ट कुरकुरे स्नैक्स, लोग करेंगे तारीफ
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1813657

भूल जाएंगे प्याज के पकोड़े का स्वाद, इस सावन बनाएं लौकी के स्वादिष्ट कुरकुरे स्नैक्स, लोग करेंगे तारीफ

Lauki Pakora Recipes: बारिश के मौसम में अगर गर्मा-गर्म पकोड़े मिल जाएं तो क्या कहने...वो भी हेल्दी...पकोड़े कई वैराइटीज के पसंद किए जाते हैं... लौकी के पकोड़े भी इस लिस्ट में शामिल हैं.... 

प्रतीकात्मक फोटो

Lauki Pakora Recipes: सावन का महीना चल रहा है और बारिश की बूंदें भी हमको सराबोर कर रही हैं.  बरसात के मौसम में कुरकुरे और चटपटे व्यंजन खाने का मन करता है. हम अक्सर बाहर के स्नैक्स को खाना पसंद करते हैं, पर हमको ध्यान रखना चाहिए की वो सेहत के लिए ठीक है या नहीं. आज हम कुछ हेल्दी पकोड़े की रेसिपी के बारे में बताएंगे जिसे खाकर आपको मजा आ जाएगा. आज हम पकोड़े की एक नई रेसिपी सीखेंगे, ये खाने में बहुत ही लजीज है और हेल्दी भी. आप इसे किसी चटनी, या सॉस के साथ आप सर्व कर सकते हैं. जी हां, हम यहां पर लौकी के पकौड़ों के बारे में बात कर रहे हैं...क्या कहा आपने नहीं खाए कभी लौकी के पकौड़े.

तैयारी में लगा समय- 10 मिनट
कुकिंग टाइम-15 मिनच
सर्विंग- 4 लोगों के लिए
कैलोरीज़-146

लौकी का पकोड़ा (Lauki Pakora Recipes) 
लौकी एक बहुत ही अच्छी सब्जी है यह अपच को ठीक करने में हमारी मदद करती है. लौकी से पेट दुरुस्त रहता है. लौकी के पकोड़े बहुत ही टेस्टी होते हैं.  टेस्टी होने के साथ ये कुरकुरे होते हैं.

लौकी में होते हैं ये पोषक तत्व
लौकी पाचन में सुधार करने और स्वस्थ पाचन तंत्र को बनाए रखने में मदद करती है. मतलब ये कि ये पेट के लिए काफी अच्छी होती है. लौकी में मौजूद फाइबर कब्ज, पेट फूलना, बवासीर और एसिडिटी में हेल्प करता है.

लौकी पकोड़ा रेसिपी (Lauki Pakoda Recipe)
सावन के महीने में बहुत से लोग प्याज-लहसुन नहीं खाते हैं. इसलिए उनके लिए लौकी के पकौड़े बेहतरीन विकल्प हो सकता है. ये इतने स्वादिष्ट होते हैं कि किसी भी तरह से प्याज के पकोड़ों की कमी महसूस नहीं होने देंगे. लौकी के पकोड़े टेस्टी होने के साथ हेल्दी भी होते हैं. इसे ब्रेकफास्ट में या दिन में बनाकर खा सकते हैं. 

खाने में जितने ये टेस्टी और हेल्दी होते हैं उतना इनको बनाना भी आसान हैं. इसमें मसालों का यूज अपने टेस्ट के हिसाब से कर सकते हैं. इस बारिश के सीजन में आप लौकी के कुरकुरे पकोड़े  घर पर बेहद आसानी से तैयार कर सकते हैं.

Lauki पकोड़े बनाने के लिए सामग्री
बेसन –एक कटोरी
 कसी हुई लौकी–दो कटोरी
लहसुन पुत्थी कटी हुई – एक
अदरक कद्दूकस किया हुआ –एक टी स्पून
हरी मिर्च कटी हुई–2 से 3
साबुत धनिया – एक टी स्पून
लाल मिर्च – 1/4 टी स्पून
हरा धनिया कटा हुआ –एक चम्मच
पुदीना – 4 से 5 पत्ते
तेल –तलने के लिए
नमक –स्वादानुसार

Lauki पकोड़े बनाने की विधि
लौकी का पकोड़ा बनाने के लिए ताजी और नर्म लौकी होनी चाहिए. लौकी धोकर ऊपरी छिलका उतार दें. अब लौकी कौ कद्दूकस कर लें और एक बर्तन में निकाल लें. इसके बाद हरी मिर्च, हरा धनिया बारीक काटें और अदरक भी कस लें. इसके बाद लौकी में लाल मिर्च पाउडर, साबुत धनिया बीज, हरी मिर्च, हरा धनिया, पुदीना पत्ते, बेसन और स्वादानुसार नमक डाल लें. इन सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर मिश्रण तैयार कर लें.

एक कड़ाही में तेल डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें. तेल गर्म होकर उबलने लगे तो लौकी का मिश्रण थोड़ा-थोड़ा करते हुए खौलते हुए तेल में डालकर पकोड़ियां बनाएं. कड़ाही के साइज के हिसाब से लौकी के पकोड़े डालें. एकदम से बहुत सारा मिश्रण न डालें वरना पकौड़े आपस में चिपक जाएंगे.  कुछ देर तक पलट पलटकर सेकें.  सुनहरे होकर क्रिस्पी होने तक लौकी के पकोड़े सेकें. इसी तरह सारे मिश्रण से पकोड़े तैयार करें. लीजिए टेस्टी और हेल्दी लौकी के पकोड़े सर्व करने के लिए तैयार हैं. इन्हें किसी भी तरह की चटनी-सॉस के साथ परोसें.

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  विभिन्न माध्यमों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें.  इसके अलावा, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'

August 2023 Grah Gochar: अगस्त में बदलेगी शुक्र-मंगल समेत इन 4 प्रमुख ग्रहों की चाल, ग्रह का गोचर लाएगा बड़ा बदलाव

Watch: पाकिस्तान की हुई अंजू ने बताया कैसे हुआ उसे नसरुल्लाह से प्यार, देखें अंजू का पूरा 'डर्टी गेम'

Trending news