थोड़ा सा काम करके लग जाती है थकान, 50 साल पुराना दादी नानी का ये नुस्‍खा रखेगा दिनभर तंदुरुस्त
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1782637

थोड़ा सा काम करके लग जाती है थकान, 50 साल पुराना दादी नानी का ये नुस्‍खा रखेगा दिनभर तंदुरुस्त

Benefits of Eating Jaggery and Gram : कई बार ऑफ‍िस में थोड़ा सा ही काम करने के बाद शरीर में थकावट महसूस होने लगती है. ऐसे में कुछ फूड्स का सेवन कर आप दिनभर ऊर्जावान बने रह सकते हैं.  

फाइल फोटो

Benefits of Eating Jaggery and Gram : शरीर में ताजगी बनी रहे इसके लिए लोग एक्‍सरसाइज के साथ ही तमाम तरह की कसरत करते हैं. वहीं, नौवजवान युवक शरीर में स्‍फूर्ति लाने के लिए एनर्जी ड्रिंक का सेवन करते हैं. क्‍या आपको पता है कि कई साल पहले लोग शरीर में स्‍फूर्ति लाने के क्‍या करते थे. उस समय लोग चना और गुड़ का सेवन कर दिनभर ऊर्जावान बने रहते थे. गुड और चना का कॉम्बिनेशन कमाल का है. तो आइये जानते गुड़ और चना का सेवन करने से क्‍या शारीरिक लाभ होता है. 

क्‍यों खास है दोनों का कॉम्बिनेशन
विशेषज्ञों के मुताबिक, गुड़ में भरपूर मात्रा में फास्फोरस, आयरन, विटामिन ए, मैग्नेशियम, सुक्रोज, ग्लूकोज, जिंक जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. साथ ही चना में कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, कैल्शियम, विटामिन सी, डी, और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसलिए सलाह दी जाती है कि इन चीजों का सेवन करना चाहिए. इससे शरीर में स्फूर्ति आती है और शरीर मजबूत रहता है. 

दिल के लिए सेहत फायदेमंद 
गुड़ और चना का नियमित सेवन करने से शरीर की सेहत बनी रहती है. इसमें पोटेशियम भरपूर मात्रा में होता है. इससे हार्टअटैक का खतरा कम होता है. साथ ही ये शरीर के बढ़ते वजन को भी कंट्रोल करता है. गुड़-चना का सेवन करने से शरीर का मेटाबॉल्जिम बेहतर होता है और शरीर का इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है.
 
शारीरिक कमजोरी दूर होती है
गुड़-चना का सेवन करने से शारीरिक कमजोरी दूर होती है और एनीमिया रोग नहीं होता है. महिलाओं में अक्सर देखा जाता है कि उनमें हीमोग्लोबिन की कमी पाई जाती है. इसलिए एक्सपर्ट सलाह देते हैं कि उन्हें रेगूलर गुड़-चनों का सेवन करना चाहिए. 

हड्डियों को मजबूत बनाता है
गुड़ और चना का सेवन करने से हड्डियां मजबूत बनती है. एक शोध के मुताबिक 40 वर्ष की उम्र के बाद हड्डियां कमजोर होने लगती है और शरीर के जोड़ो में दर्द होना शुरू हो जाता है. इसलिए रेगूलर गुड़-चना का सेवन करना चाहिए. 

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 

Trending news