Health Benefits: शुगर के मरीजों के लिए भी फायदेमंद है किशमिश, बस जान लें खाने का तरीका
Advertisement

Health Benefits: शुगर के मरीजों के लिए भी फायदेमंद है किशमिश, बस जान लें खाने का तरीका

किशमिश सूखे अंगूरों से बना सूखा फल है. यह स्वाद के लिए जाना जाता है. डायबिटीज से पीड़ित लोगों के मन में अक्सर यह सवाल आता है कि क्या डायबिटीज में किशमिश का सेवन किया जा सकता है.

Benefits of Kishmish for Diabetes patient

Benefits of Kishmish for Diabetes patient: किशमिश सूखे अंगूरों से बना सूखा फल है. यह स्वाद के लिए जाना जाता है. डायबिटीज से पीड़ित लोगों के मन में अक्सर यह सवाल आता है कि क्या डायबिटीज में किशमिश का सेवन किया जा सकता है. मधुमेह रोगी किशमिश का सेवन कर सकते हैं और उन्हें इसे अपने आहार में कैसे शामिल करना चाहिए इस बात का ख़ास ख्याल रखें, आज हम आपको इस आर्टिकल में बताते हैं कि कैसे आप शुगर में भी किशमिश का सेवन कर सकते हैं.

नियमित तरीके से करें सेवन 
शुगर के मरीजों को नियंत्रित मात्रा में किशमिश का सेवन करना चाहिए. आमतौर पर, 2 बड़े चम्मच किशमिश में लगभग 15 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है और यह आपके लिए काफी है.

ब्लड शुगर 
किशमिश में फाइबर की मात्रा अच्छी होती है, जिससे ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद होती है. किशमिश में बोरॉन होता है ये एक ऐसा खनिज है, जो हड्डियों के लिए जरूरी है

किशमिश के साथ लें पानी 
किशमिश का सेवन आप कई तरह से कर सकते हैं, हालांकि डायबिटीज से पीड़ित लोगों को किशमिश के साथ पानी पीने की सलाह दी जाती है.

ऐसे करें इस्तेमाल 
किशमिश को रात भर भिगोकर रख लें. अच्छे से भीग जाने के बाद सुबह गर्म पानी के साथ इसका सेवन करना बहुत फायदेमंद माना जाता है.

यह भी है तरीका 
किशमिश को आप किसी भी सलाद या सब्जी में डालकर खा सकते हैं. नाश्ते के रूप में अखरोट, बादाम या काजू के साथ कुछ किशमिश भी ले सकते हैं. 

शाररिक उर्जा 
शुगर के मरीज किशमिश का नियंत्रित मात्रा में सेवन अगर करते हैं, यह उनके शरीर को उर्जा प्रदान करेगी. इसके साथ ही आप दिनभर खुद को चुस्त महसूस करेंगे.

डिस्क्लेमर
यह सलाह सामान्य जानकारी के लिए दी गई है. किसी भी चीज का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें. जी न्यूज इसके लिए जिम्मेदार नहीं है

Trending news