Period Pain: ये फल खत्म कर देगा पीरियड्स का दर्द , जानें और भी चौंकाने वाले फायदे
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2004146

Period Pain: ये फल खत्म कर देगा पीरियड्स का दर्द , जानें और भी चौंकाने वाले फायदे

Period Pain: इस फल के सेवन से महिलाओं को कई तरह की समस्याओं से छुटकारा मिलता है. यह फल से महिलाओं में होने वाली एनीमिया की समस्याओं से लेकर पीरियड्स में होने वाले दर्द को कम कर सकता है. जानें कई चौंकाने वाले फायदे....

 

Soaked Figs Benefits in Hindi

Soaked Figs Benefits in Hindi: अंजीर को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. सुबह के समय अंजीर खाने से आपके शरीर से तमाम बीमरी छूमंतर हो जाती है. इसलिए अधिकतर लोग अपनी डाइट में अंजीर को शामिल भी करते हैं. आपको बता दें कि अंजीर एंटीऑक्सीडेंट्स, फाइबर, जिंक, मैंगनीज, मैग्नीशियम और आयरन जैसे पोषक तत्व से भरपूर होती है. 

रखती है फिट...
नियमित रूप से अंजीर का सेवन करने से आप तमाम बीमारी से निजात पा सकते हैं. यह आपको फिट और तंदरुस्त बनाने में मदद करती है. वैसे तो आप अंजीर का सेवन किसी भी तरह से कर सकते हैं, लेकिन अंजीर को भिगोकर खाना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है, जी हां, अंजीर को भिगोकर खाने से शरीर इसके पोषक तत्वों को आसानी से अब्सोर्ब कर लेता है. 

आइए जानते हैं अंजीर के अनेक फायदे...
1- दिल को रखे स्वस्थ 
अंजीर में भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. यह आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है. इसके अलावा यह आपके दिल को भी स्वास्थ रखने में मदद करता है.

2- बीमारियों को रखें दूर 
अंजीर का सेवन करने से आपके शरीर में ट्राइग्लिसराइड्स का स्तर कम होता है. यह आपके हृदय संबंधी समस्याओं का प्रमुख कारण बनता है

3- हड्डियां रखे मजबूत 
अंजीर में एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर पाए जाते हैं. यह  हार्मोन असंतुलन और पीरियड्स के दौरान होने वाली समस्याओं को ठीक करने में मददगार साबित हो सकते हैं.

4- पीरियड्स में दे राहत 
अंजीर में जिंक,मैंगनीज, मैग्नीशियम और आयरन जैसे खनिज पाए जाते हैं. यह सभी तत्व पीरियड्स के दौरान होने वाली समस्याओं में काफी कारगर होते हैं.

5-सेक्स समस्या 
अंजीर में जिंक,मैंगनीज, मैग्नीशियम और आयरन जैसे खनिज पाए जाते हैं. यह सभी पोषक तत्व आपकी सेक्स लाइफ को बेहतर करने में मदद करते हैं.

6- वजन करे कम 
अंजीर में अच्छी मात्रा में कॉपर, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं. यह सभी आपका मेटाबॉलिज्म ठीक करते हैं और साथ ही वजन  कम करते हैं.

7- ब्लड शुगर 
पोटैशियम आपके शरीर में शुगर के स्तर को कम करने में मदद करता है. अंजीर में मौजूद पोटैशियम क्लोरोजेनिक एसिड ब्लड शुगर लेवल कम करने में मदद कर सकता है.

8-ब्लड प्रेशर
अंजीर में मौजूद पोटैशियम एक महत्वपूर्ण खनिज है.  इसके नियमित सेवन से ब्लड प्रशेर को संतुलित रखने में मदद मिलती है। साथ ही यह सोडियम के हानिकारक प्रभावों को भी कम करता है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा. 

Trending news