Ravivar Ke Upay: रविवार के दिन ये 7 अचूक उपाय करें, बीमारियां होंगी दूर और सुख-समृद्धि से भर जाएगा घर
Advertisement

Ravivar Ke Upay: रविवार के दिन ये 7 अचूक उपाय करें, बीमारियां होंगी दूर और सुख-समृद्धि से भर जाएगा घर

Ravivar Ke Upay: धार्मिक मान्यता है कि नौ ग्रह के राजा सूर्य देव की पूजा करने से व्यक्ति को आरोग्य जीवन का वरदान मिलता है. रविवार को कुछ विशेष उपाय करे तो घर में सुख-समृद्धि आ सकती है और विशेष कार्य में सिद्धि भी पाया जा सकता है.

ravivar ke upay (फाइल फोटो)

Ravivar Ke Upay: सनातन धर्म में सूर्यदेव के लिए रविवार का दिन समर्पित होता है. अगर साधक इस दिन पूरे मन से सूर्य देव की उपासना करे तो उसे कई लाभ होंगे. आयुर्वेद में भगवान सूर्य को 'वैद्य' के स्थान पर रखा गया है. ऐसी मान्यता है कि सूर्य देव की पूजा करने से व्यक्ति को आरोग्य जीवन का वरदान तो प्राप्त होता ही है साथ ही उसके पद-प्रतिष्ठा में भी वृद्धि होती है. रविवार के दिन विशेष उपाय करके विशेष कार्य में सिद्धि भी पाई जा सकती है. आइए 7 उपायों को जानते हैं जोकि रविवार के दिन किए जाए तो बहुत लाभ होता है.

रविवार के उपाय
आर्थिक तंगी से परेशान लोग हैं रविवार के दिन तीन झाड़ू खरीदें और घर में वास्तु के हिसाब से इन्हें रख दें. अगले दिन यानी सोमवार को पास के मंदिर में इन झाड़ुओं का दान करें, ऐसा करने से बिगड़ी किस्मत बनेगी.
इच्छित वर पाने के लिए रविवार को स्नान-ध्यान करे और फिर बरगद के पेड़ के पत्ते पर अपनी इच्छा लिख दें, इसके बाद बहती जलधारा में बरगद के पत्ते को बहा दें. 
मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए रविवार को पीपल के पेड़ के नीचे चौमुखा दीया जलाएं और संध्या आरती करें. रुका हुआ धन मिलेगा और आर्थिक स्थिति अच्छी होगी. 
रविवार को स्नान-ध्यान करने के बाद सूर्य देव की पूजा करें. फिर जरूरतमंदों को गुड़, दूध वअखंडित चावल और ऐसी ही चीजों को दान करें. सूर्य देव का आशीर्वाद पा सकेंगे. 

मां लक्ष्मी प्रसन्न होंगी 
रविवार को स्नान करने के बाद रोली मिला हुआ जल सूर्य देव को अर्पित करें. जल चढ़ाते समय 'ॐ वासुदेवाय नमः' मंत्र का मन ही मन जाप करें. ऐसा कर कुंडली में सूर्य मजबूत होता है.
रविवार के दिन सुबह सुबह मछलियों को आटे की गोली खिलाएं, इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. 
धन प्राप्ति के लिए रविवार को रोटी में गुड़ रखकर गाय माता को खिलाएं, ऐसा करने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलेगा. 
डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या फिर विश्वसनीयता की हम गारंटी नहीं लेतें, अपने विशेषज्ञ से सलाह लें.

और पढ़ें- 7 Asan Upay: सप्ताह के सातों दिन करें ये 7 आसान और अचूक उपाय, घर में होने लगेगी पैसों की बारिश

Radha Janmotsav: राधामई हुई मथुरा, प्रेमानंद महाराज ने ऐसे मनाया श्री राधा का जन्मोत्सव

Trending news