Shiva Mantra: बहुत चमत्कारी हैं महादेव के ये मंत्र, मन से करेंगे जाप तो भोले हर लेंगे सारे कष्ट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1824557

Shiva Mantra: बहुत चमत्कारी हैं महादेव के ये मंत्र, मन से करेंगे जाप तो भोले हर लेंगे सारे कष्ट

Lord Shiv Mantra: महामृत्युंजय मंत्र की एक माला का जाप करना चाहिए... एक माला का अर्थ यह होता है कि एक माला में 108 मनके होते हैं... इस तरह से एक एक मनके को पार करते हुए आप बार बार मंत्र बोलते हैं और मंत्र का जाप हो जाता है...जानें और भी सरल मंत्र जिससे भगवान शिव की कृपा आप पर बरसेगी.

 

 

प्रतीकात्मक फोटो

Somwar Shiv Mantra Jaap: भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए तरह-तरह के उपाय किए जाते हैं. धर्म शास्त्रों में कहा गया है कि भगवान भोले को प्रसन्न करना बहुत आसान है. भोले बाबा को खुश करने के लिए मंत्रों का जाप करना बहुत लाभकारी माना जाता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार वैसे तो भगवान शिव की कृपा पाने के लिए एक लोटा जल भी काफी है. ऐसा माना जाता है कि शिव के मंत्रों का जाप करने से मस्तिष्क में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. आप शिव जी की अधिक कृपा पाने चाहते हैं, तो आपको कुछ विशेष मंत्रों का जाप करना चाहिए.  इस लेख में आइए जानते हैं शिव के शक्तिशाली मंत्र के बारे में जिसके जाप से महादेव की कृपा बरसती है.

Malmas Amavasya: 15 या 16 अगस्त, जानें किस दिन खत्म हो रहा मलमास? पितृ दोष से मुक्ति के लिए करें ये उपाय

Watch: 17 अगस्त से इन 3 राशि वालों पर किस्मत होगी मेहरबान, ग्रहों के राजा सूर्य सिंह राशि में कर रहे प्रवेश

हिंदू धर्म में महादेव को कल्याण का देवता माना गया है.  शिव जी को उनकी दया और करुणा के लिए भी जाना जाता है. भगवान भोलेनाथ के व्यक्तित्व के कई रंग हैं, इसलिए उन्हें 'देवों के देव महादेव' भी कहते हैं.

महादेव की कृपा पाने के लिए इन मंत्रों का करें जाप
ॐ नमः शिवाय का जाप
धर्म पुराणों में ऐसा कहा जाता है कि इस मंत्र का जाप रोज 108 बार किया जाए, तो ये व्यक्ति के शरीर और दिमाग को शांत रखता है. भगवान शिव की कृपा  भी उस पर बरसती है.

महामृत्युंजय जाप
ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम् ।
उर्वारुकमिव बन्धनान् मृत्योर्मुक्षीय मामृतात् ॥

अर्थ-हम त्रिनेत्र को पूजते हैं, जो सुगंधित हैं और हमारा पोषण करते हैं. जैसे फल शाखा के बंधन से मुक्त हो जाता है वैसे ही हम भी मृत्यु और नश्वरता से मुक्त हो जाएं.  

ॐ नमो भगवते रुद्राय नमः  का जाप
ॐ नमो भगवते रुद्राय नमः मंत्र को रुद्र मंत्र कहते हैं. ऐसी मान्यता है कि ये मंत्र भगवान शिव जी तक आपकी सारी मनोकामनाएं पहुंचाता है.

शिव गायत्री मंत्र का जाप
ॐ तत्पुरुषाय विद्महे महादेवाय धीमहि 
तन्नो रुद्रः प्रचोदयात्! 
ये शिव गायत्री मंत्र है, जिसे सर्वशक्तिशाली माना जाता है.  इस मंत्र का नियमति जाप करने से व्यक्ति को सुख और शांति मिलती है.

इसके अलावा इसी तरह से अन्य सरल मंत्र 
ॐ शंकराय नमः ।
ॐ महादेवाय नमः।
ॐ महेश्वराय नमः।
ॐ श्री रुद्राय नमः।
ॐ नील कंठाय नमः।

इन सभी मंत्रों का जाप आप उठते बैठते कभी भी,कहीं भी कर सकते हैं. इन सभी मंत्रों का जाप आपकी आध्यात्मिक चेतना को जागृत करेंगे.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

Mangal Gochar 2023: 18 अगस्त को कन्या राशि में गोचर करेंगे मंगल, इन राशियों की खुल जाएगी किस्मत

Vastu Tips For Black Magic: टोने-टोटके, काला जादू का प्रभाव तुरंत होगा खत्म, वास्तु के इन टिप्स से करें घर का बचाव

Trending news