Sawan Pradosh Vrat 2023: सावन के तीसरे प्रदोष व्रत में साथ करें ये अचूक उपाय, पति-पत्नी के बीच झगड़े हो जाएंगे खत्म
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1818457

Sawan Pradosh Vrat 2023: सावन के तीसरे प्रदोष व्रत में साथ करें ये अचूक उपाय, पति-पत्नी के बीच झगड़े हो जाएंगे खत्म

Sawan Pradosh Vrat 2023: सावन का तीसरा प्रदोष व्रत करने से वैवाहिक जीवन में मधुरता आती है...इसके अलावा घर में सुख, शांति और ऐश्वर्य का आगमन भी होता है...यह व्रत त्रयोदशी के दिन रखा जाता है

 

Social Media (Photo)

Sawan Pradosh Vrat: सावन मास (Sawan 2023)में अनेक व्रत और त्योहार पड़ते हैं. इस महीने भगवान शिव से जुड़े भी कई व्रत रखे जाते हैं, जिनमें से एक है प्रदोष व्रत. प्रदोष व्रत का दिन भगवान शंकर को समर्पित है. सावन में ये व्रत पड़ने के कारण इस प्रदोष व्रत की महिमा और बढ़ जाती है. ये दिन शिव पूजन के लिए बहुत खास होता है. पंचांग के अनुसार, अधिकमास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि पर प्रदोष व्रत रखा जाना है. सावन का तीसरा प्रदोष व्रत 13 अगस्त के दिन रखा जाएगा.

Adhik Maas Shivratri Kab Hai 2023: कब है अधिक मास की शिवरात्रि? इन उपायों से बरसेगी शिव जी की कृपा

  • प्रदोष व्रत में करे ये उपाय

पति-पत्नी के बीच रिलेशन होगा मजबूत
पति-पत्नी के बीच रिलेशन ठीक नहीं चल रहा है आए दिन झगड़े होते हैं तो आपको करना है कि प्रदोष व्रत के दिन 21 लाल गुलाब लें और चंदन का इत्र लगाएं . शाम के समय पति-पत्नि मिलकर एक-एक फूल शिवलिंग पर चढ़ाएं. फूल चढ़ाते समय ऊं नम: शिवाय मंत्र का जाप करें. ऐसा करने से दांपत्य जीवन में प्रेम बढ़ता है.

तनाव हो जाएगा दूर
आपके शादीशुदा जीवन में बहुत तनाव बढ़ गया है या फिर पति-पत्नी के बीच हमेशा झगड़े होते हैं तो प्रदोष व्रत के दिन शाम को शंकर भगवान को गुलाब की पत्तियों का रस अर्पित करें. इसके बाद इसे देवी पार्वती के चरणों में चढ़ाएं. जब पूजा खत्म हो जाए तो  पति-पत्नी इस रस को अपनी आंखों पर लगाएं. शास्त्रों में बताया गया है कि ऐसा करने से आपका दांपत्य जीवन सुखी हो जाएगा.

दांपत्य जीवन में घुलेगी मिठास, करें ये उपाय
दांपत्य जीवन में अच्छे रिश्ते और प्यार के लिए प्रदोष व्रत के दिन पति-पत्नी को गुड़ का शिवलिंग बनाकर इसका रुद्राभिषेक करना चाहिए. अगर आप ऐसा करेंगे तो आपको जल्द ही सकारात्मक परिणाम देखने को मिलते हैं.

शादी की अड़चनें हो जाएंगी दूर
अगर शादी-विवाह नहीं हो रहा है, अड़चनें आ रही हैं तो  प्रदोष व्रत के दिन गंगाजल युक्त पानी से नहाएं. फिर इसके बाद, सफेद वस्त्र पहनें. फिर सूर्यदेव को जल का अर्घ्य दें. शिव जी की पूजा करें. शिवजी की पूजा के समय 'ॐ नमः शिवाय ' मंत्र का जाप करते रहें. इस दिन भगवान शिव और मां पार्वती की संयुक्त रूप में पूजा करने से भी शीघ्र विवाह के योग बनते हैं. 

घर में बुरी शक्तियों का होगा नाश
घर में सुख-शांति का अभाव या परिवार में कलह रहने लगी है तो प्रदोष व्रत के दिन गंगाजल में एक बेलपत्र डालें और शिवलिंग पर चढ़ा दें. शिव की जल धारा से थोड़ा सा जल ले लें और इसे घर के हर कोने में छिड़क दें. ऐसा करने से घर में बुरी शक्तियों का नाश होता है. 

Mangal Gochar 2023: 18 अगस्त को कन्या राशि में गोचर करेंगे मंगल, इन राशियों की खुल जाएगी किस्मत

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा. 

Malmas Amavasya: 15 या 16 अगस्त, जानें किस दिन खत्म हो रहा मलमास? पितृ दोष से मुक्ति के लिए करें ये उपाय

Watch: 17 अगस्त से इन 3 राशि वालों पर किस्मत होगी मेहरबान, ग्रहों के राजा सूर्य सिंह राशि में कर रहे प्रवेश

 

Trending news