Magh Purnima 2024: पितृ दोष से मुक्ति पानी है तो माघ पूर्णिमा पर करें हवन, तिल के उपाय दिलाएंगे पितृ दोष से मुक्ति
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2115189

Magh Purnima 2024: पितृ दोष से मुक्ति पानी है तो माघ पूर्णिमा पर करें हवन, तिल के उपाय दिलाएंगे पितृ दोष से मुक्ति

Magh Purnima 2024: माघ पूर्णिमा का हिंदू धर्म में विशेष महत्व है. माघ पूर्णिमा पर पितृ दोष से मुक्ति पाने के लिए कुछ विशेष उपाय पुण्य फलदायी माने गए हैं. आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है तो इस दिन तिल का हवन जरूर करना चाहिए. 

Magh Purnima 2024

Magh Purnima 2024: हिंदू पंचांग के अनुसार माघ महीने में पड़ने वाली पूर्णिमा को माघी पूर्णिमा के नाम से जाना जाता है. माघ पूर्णिमा पर गंगा स्नान और व्रत रखने से मां लक्ष्मी की कृपा मिलती है.  पौराणिक मान्यताओं के अनुसार  माघ मास में भगवान विष्णु के माधव स्वरूप  की पूजा-अर्चना की जाती है. इस दिन पवित्र नदियों में स्नान करना बहुत पुण्यकारी माना जाता है. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार माघ स्नान करने वालों को भगवान माधव की कृपा प्राप्त होती है. उन्हें सुख-सौभाग्य, धन-संतान और मोक्ष की प्राप्ति होती है. इस माह में तिल से हवन करने का महत्व बताया गया. ऐसी मान्यता है इससे नौकरी में आ रही दिक्कतों का अंत होता है और उन्नति का वरदान मिलता है.  ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक जानते हैं माघ पूर्णिमा के दिन तिल से हवन कैसे करें? 

Grahan 2024: साल 2024 में कब-कब लगने जा रहा चंद्र और सूर्य ग्रहण, नोट कर लें तारीख और सूतक का समय

कब रखा जाएगा माघ पूर्णिमा का व्रत
24 फरवरी

श्री हरि विष्णु के मंत्रों का जाप करते हुए काले तिल से हवन
माघ पूर्णिना के दिन भगवान श्री हरि विष्णु के मंत्रों का जाप करते हुए काले तिल से हवन करें. मान्यता है इससे नौकरी में आ रही समस्याओं का अंत होता है. उन्नति का वरदान मिलता है.

गाय के घी में काले तिल या सफेद तिल 
माघ पूर्णिमा के दिन गाय के घी में काले तिल या फिर सफेद तिल मिलाकर हवन करें. इस दौरान श्री सूक्त का पाठ अवश्य करें. इससे भगवान विष्णु के साथ माता लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. धन संबंधित सभी समस्याएं भी दूर हो सकती हैं. जिन जातकों को आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, उन्हें तिल से हवन जरूर करना चाहिए. शुभ परिणाम मिल सकता है.

Masik Shivratri 2024 List: 2024 में कब-कब है मासिक शिवरात्रि और महाशिवरात्रि, यहां देखें पूरे साल की लिस्ट

गंगा किनारे जल में काले तिल
माघ पूर्णिमा पर 24 फरवरी 2024 को गंगा किनारे जल में काले तिल, कुश डालकर अपने पितरों को तर्पण दें. इससे पुरखों की आत्मा तृप्त होती हैं. खुश होकर पितर परिवार जन को खुशहाली का आशीर्वाद देते हैं. ये उपाय सुखी दांपत्य जीवन, वंश वृद्धि के लिए कारगर है.

काले तिल का दान
माघ पूर्णिमा पर काले तिल का दान करें, काले तिल को जल में डालकर स्नान करें. काले तिल से श्रीहरि का अभिषेक करें. शास्त्रों के अनुसार ये उपाय पितृ दोष से मुक्ति दिलाता है, इसके अलावा शनि को प्रसन्न करने के लिए भी ये कार्य लाभकारी है.

मां लक्ष्मी को कमल के फूल
इसके अलावा माघ पूर्णिमा की रात मां लक्ष्मी को कमल के फूल अर्पित कर ऊँ श्रींह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद श्रीं ह्रीं श्रीं ऊँ महालक्ष्मी नम: इस मंत्र का 108 बार जाप करें. ऐसी मान्यता है इससे घर में लक्ष्मी जी वास करती है.

जल में कच्चा दूध 
माघ पूर्णिमा के दिन जल में कच्चा दूध मिलाकर चंद्रमा को अर्घ्य देने से मानसिक तनाव दूर होता है.

 मंदिर में तिल से हवन
अगर आपको हमेशा शत्रुओं का डर बना रहता है, तो माघ पूर्णिमा के दिन मंदिर जाएं और तिल से हवन करें.हवन करने के बाद हवन की राख को अपने माथे पर लगाएं. ज्योतिष के मुताबिक इससे ग्रह दोष से छुटकारा मिलता है.

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.

Ekadashi Vrat 2024 Dates: साल 2024 में कब-कब पड़ रही एकादशी, नए साल में इन तारीखों को रखा जाएगा व्रत, एक क्लिक में जानें पूरी लिस्ट

Bhishma Ashtami 2024: कब है भीष्माष्टमी का पर्व, शुभ मुहूर्त के साथ जानें इसका पौराणिक महत्व

 

Trending news