Magh Purnima 2024 kab hai: 23 या 24 फरवरी कब है माघ पूर्णिमा, सही तारीख के साथ जानें शुभ मुहूर्त और महत्व
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2115064

Magh Purnima 2024 kab hai: 23 या 24 फरवरी कब है माघ पूर्णिमा, सही तारीख के साथ जानें शुभ मुहूर्त और महत्व

Magh Purnima 2024: माघ महीने में पड़ने वाली पूर्णिमा को माघी पूर्णिमा के नाम से जाना जाता है. माघ पूर्णिमा पर लोग गंगा स्नान, दान और पूजा करते हैं.  माघ पूर्णिमा पर गंगा स्नान और व्रत रखने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्ति होती है. इस दिन पवित्र नदियों में स्नान करना बहुत पुण्यकारी माना जाता है. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार माघ स्नान करने वालों को भगवान माधव की कृपा प्राप्त होती है. उन्हें सुख-सौभाग्य, धन-संतान और मोक्ष की प्राप्ति होती है.

Magh Purnima 2024

Magh Purnima 2024: माघ माह में पड़ने वाली पूर्णिमा तिथि का धार्मिक और आध्यात्मिक दृष्टि से विशेष महत्व है. माघ पूर्णिमा हिंदू धर्म के सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है. माघ पूर्णिमा को माघ मास का अंतिम दिन माना जाता है. इसे माघी पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन स्नान, दान और जप करने का विशेष फलदायी माना जाता है. माघ माह में चलने वाला यह स्नान पौष मास की पूर्णिमा से आरंभ होकर माघ पूर्णिमा पर खत्म होता है. 

Masik Shivratri 2024 List: 2024 में कब-कब है मासिक शिवरात्रि और महाशिवरात्रि, यहां देखें पूरे साल की लिस्ट

माघ पूर्णिमा पर गंगा स्नान और व्रत रखने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्ति होती है. ऐसी मान्यता है कि माघ स्नान करने वालों को श्रीकृष्ण की कृपा बरसती है. सुख सौभाग्य, धन-संतान के साथ ही व्यक्ति को मोक्ष की प्राप्ति भी होती है. माघ पूर्णिमा को कई नामों से जाना जाता है, जैसे कि माघी पूर्णिमा, फाल्गुन पूर्णिमा जैसे नाम से भी जानते हैं. यह त्योहार देवी लक्ष्मी और भगवान विष्णु को समर्पित है. माघ पूर्णिमा को लोग गंगा स्नान, दान और पूजा करते हैं.  माघ पूर्णिमा पर गंगा स्नान और व्रत रखने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्ति होती है. पूर्णिमा के दिन चंद्रमा को अर्घ्य देना आरोग्य प्रदान करता है. आइए जानते हैं कि माघ पूर्णिमा की तारीख 23 है या 24 फरवरी.

कब है माघ पूर्णिमा
24 फरवरी, दिन शनिवार

माघ पूर्णिमा का शुभ मुहूर्त 
माघ पूर्णिमा शुरू: 23 फरवरी 2024 को दोपहर 3 बजकर 36 मिनट से.
माघ पूर्णिमा  समाप्त: 24 फरवरी को शाम 6 बजकर 3 मिनट पर.
उदया तिथि के अनुसार माघ पूर्णिमा: 24 फरवरी 2024 को मनाई जाएगी.

स्नान-दान का शुभ मुहूर्त
सुबह 5 बजकर 11 बजकर से सुबह 6 बजकर 02 मिनट तक है.

Grahan 2024: साल 2024 में कब-कब लगने जा रहा चंद्र और सूर्य ग्रहण, नोट कर लें तारीख और सूतक का समय

चंद्रमा को अर्घ्य
पूर्णिमा पर चंद्रमा को अर्घ्य देने का विधान है और 24 फरवरी को चंद्रोदय से पहले ही पूर्णिमा तिथि खत्म हो रही है. ऐसे में 23 फरवरी को माघ पूर्णिमा पर चंद्रमा की पूजा मान्य होगी, इस दिन चंद्रोदय शाम 06.12 मिनट पर होगा.

इस दिन श्रीहरि करते हैं जल में वास 
साल 2024 में माघ पूर्णिमा के दिन प्रयागराज में माघ मेले में पांचवा पवित्र स्नान किया जाएगा. इस दिन श्रीहरि विष्णु जल में वास करते हैं. माघ पूर्णिमा पर गंगा स्नान करने वालों को आरोग्य और कई यज्ञ करने के समान पुण्य मिलता है.

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.

Ekadashi Vrat 2024 Dates: साल 2024 में कब-कब पड़ रही एकादशी, नए साल में इन तारीखों को रखा जाएगा व्रत, एक क्लिक में जानें पूरी लिस्ट

Bhishma Ashtami 2024: कब है भीष्माष्टमी का पर्व, शुभ मुहूर्त के साथ जानें इसका पौराणिक महत्व

Grahan 2024: साल 2024 में कब-कब लगने जा रहा चंद्र और सूर्य ग्रहण, नोट कर लें तारीख और सूतक का समय

Trending news