Guru Pushya Yog 2023: साल के अंतिम गुरु पुष्य योग में करें शुभ काम, 2024 में लगेगा तरक्की का सिक्सर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2029431

Guru Pushya Yog 2023: साल के अंतिम गुरु पुष्य योग में करें शुभ काम, 2024 में लगेगा तरक्की का सिक्सर

Guru Pushya Yog 2023  : ज्योतिष के मुताबिक गुरुवार के दिन जब पुष्य नक्षत्र पड़ता है तो गुरु पुष्य योग का शुभ योग बनता है.  साल का अंतिम गुरु पुष्य योग को अब कुछ ही घंटे बचे हैं. यदि आप कोई शुभ कार्य करने जा रहे हैं तो यह एक अच्छा अवसर साबित होगा. आइए जानते हैं कब है गुरु पुष्य योग का शुभ मुहूर्त.

Guru Pushya Yog 2023: साल के अंतिम गुरु पुष्य योग में करें  शुभ काम, 2024 में लगेगा तरक्की का सिक्सर

Guru Pushya Yoga 2023 : अब साल 2023 बीतने वाला है और 2024 आने वाला है. ज्योतिष के मुताबिक गुरुवार के दिन जब पुष्य नक्षत्र पड़ता है तो गुरु पुष्य योग का शुभ योग बनता है. इस योग को गुरु पुष्य अमृत योग भी कहा जाता है. 29 दिसंबर 2023 को इस साल का आखिरी गुरु पुष्य योग है. इस योग में किए गए कार्यों में सफलता और शुभता में वृद्धि होने के साथ साथ मां लक्ष्मी का आशीर्वाद भी मिलता है. गुरु पुष्य नक्षत्र का दिन खरीदारी, कारोबार व अकाउंटिंग के लिए अत्यंत शुभ माना जाता है. पुष्य नक्षत्र को देवताओं के द्वारा पूजे जाना वाला नक्षत्र माना गया है. आइए जानते हैं इस साल गुरु पुष्य नक्षत्र 2023 की तिथि, मुहूर्त और इसमें क्या करें.

गुरु पुष्य नक्षत्र 2023 दिसंबर तिथि
गुरु पुष्य नक्षत्र की शुरुआत 29 दिसंबर 2023, देर रात 1:5 पर होगी. इसकी समाप्ति 30 दिसंबर 2023 को तड़के 03:10 पर होगी. 29 दिसंबर को पूरे दिन खरीदारी के शुभ मुहूर्त है.

गुरु पुष्य नक्षत्र का महत्व समझें
यदि आप सोना-चांदी खरीदने का मन बना रहे हैं तोगुरु पुष्य योग में सोना खरीदने अत्यंत शुभ माना जाता है. वैसे भी यह सोने में निवेश करने का यह आदर्श समय है. यह लाभकारी योग सामान्यत: साल में दो या तीन बार भी होता है. इस दिन को गुरु पुष्य नक्षत्र के रूप में मनाया जाता है. गुरुवार के दिन पुष्य नक्षत्र होने पर गुरु पुष्य योग बनता है. इसके परिणामस्वरूप, यह दिन विशेष रूप से भाग्यशाली माना जाता है. हिंदू देवी लक्ष्मी की आराधना करते हैं और उनकी कृपा मिलती है. ज्योतिष के जानकार यह भी कहते हैं कि उस दिन अमृत योग भी बनता है.

गुरु पुष्य नक्षत्र आप क्या कर सकते हैं
1.आप किसी नए कार्य की शुरुआत इस शुभ दिन से कर सकते हैं. जमीन खरीदने से लेकर भूमि पूजन के लिए यह अत्यंत शुभ दिन है. 
2.इस नक्षत्र में की गई खरीदी स्थायी समृद्धि प्रदान करती है. 
3.इसके साथ ही पुष्य नक्षत्र में गुरु से संबंधी चीजें जैसे सोना, पीतल का हाथी, इस दिन दक्षिणावर्ती शंख खरीदने से लक्ष्मी आकर्षित होती है.  
4.यदि आप गुरु पुष्य योग के दिन कुछ खरीदारी नहीं कर पा रहे हैं तो श्रीसूक्त का पाठ करें. 

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा. 

 

Trending news