Bhaumvati Amavasya 2023: साल की अंतिम भौमवती अमावस्या पर हनुमान जी का करें पूजन, जानिए शुभ मुहूर्त
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1993897

Bhaumvati Amavasya 2023: साल की अंतिम भौमवती अमावस्या पर हनुमान जी का करें पूजन, जानिए शुभ मुहूर्त

Bhaumvati Amavasya kab hai: साल की आखिरी अमावस्या आने वाली है. मार्गशीर्ष माह में आने वाली अमावस्या मंगलावर को पड़ेगी. उल्लेखनीय है कि अमावस्या तिथि जब मंगलवार को होती है तो उसे भौमवती अमावस्या कहा जाता है.

Bhaumvati Amavasya 2023: साल की अंतिम भौमवती अमावस्या पर हनुमान जी का करें पूजन, जानिए शुभ मुहूर्त

Bhaumvati Amavasya Puja vidhi : भौमवती अमावस्या पर स्नान-दान, तर्पण के साथ हनुमान जी और मंगल देवता की यदि विधि विधान से पूजा अर्चना की जाए तो कभी संकट का सामना नहीं करना पड़ता. पितरों के आशीर्वाद से साधक के घर खुशियां कभी कम नहीं होती. जानें इस साल की आखिरी भौमवती अमावस्या की डेट, मुहूर्त और महत्व.

भौमवती अमावस्या 2023 कब है

12 दिसंबर 2023 दिन मंगलवार को साल 2023 की अंतिम भौमवती अमावस्या है. ये मार्गशीर्ष माह की अमावस्या होगी. मंगलवारी अमावस्या के दिन पितरों का पूजन अर्चन करने से लोग पितृ ऋण से मुक्त होते हैं. इस दिन हनुमान जी की पूजा करने से नकारात्मक शक्तियों का नाश होता है.

भौमवती अमावस्या 2023 मुहूर्त 

पंचांग के अनुसार मार्गशीर्ष अमावस्या 12 दिसंबर 2023 को सुबह 6 बजकर 24 मिनट से शुरू होगी और 13 दिसंबर 2023 को सुबह 5 बजकर 1 मिनट पर इसका समापन होगा.

स्नान मुहूर्त - सुबह 05.14 - सुबह 06.09
तर्पण समय- सुबह 11.54 - दोपहर 12.35
भौमवती अमावस्या महत्व 

कर्ज से छुटकारा पाने के लिए भौमवती अमावस्या का दिन अत्यंत महत्वपूर्ण माना जाता है. विष्णु पुराण में कहा गया है कि मंगलवारी अमावस्या पर व्रत रखने से न सिर्फ हनुमानजी बल्कि सूर्य, अग्नि, इंद्र, रूद्र, अष्टवसु, पितर, अश्विनी कुमार और ऋषि तृप्त हो जाते हैं. भौमवती अमावस्या पर हनुमान जी का असर रहता है. ऐसे में कर्ज से छुटकारा पाने के लिए इस दिन ऋणमोचक मंगल का पाठ करें.  भौमवती अमावस्या पर मंगल के बीज मंत्र या उससे जुड़ी वस्तुओं का दान करने से मंगल दोष दूर होता है.

विवाह में आ रही दिक्कतें दूर होंगी

वैवाहिक जीवन के साथ ही शारीरिक क्षमताओं में कमी, बुढ़ापा, रोग द्वेष और कलह-क्लेश को जन्म देता है. अगर मंगल दोष प्रबल होता जा रहा है तो भौमवती अमावस्या पर लाल मीठी चीजों का दान करें मंगल के मंत्र का जाप मध्य दोपहर करने से मंगल का अशुभ प्रभाव समाप्त हो जाता है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा. 

 

Watch: तीन राज्यों में भाजपा की जीत, पार्टी नेतृत्व को बधाई देते हुए सीएम योगी ने 2024 के लिए कर दी भविष्यवाणी

Trending news