Shradh Paksha 2023: श्राद्ध में ब्राह्मण को भोजन कराते समय न करें ये गलतियां. पितर हो जाएंगे बेहद नाराज
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1875003

Shradh Paksha 2023: श्राद्ध में ब्राह्मण को भोजन कराते समय न करें ये गलतियां. पितर हो जाएंगे बेहद नाराज

Pitru Paksh 2023: ब्राह्मण को भोजन कराते समय कुछ नियमों का पालन करना जरुरी है  ताकि पितरों की आत्मा को तृप्ति महसूस हो. यहां आगे संपूर्ण जानकारी दी गई है. 

 

Pitru Paksha 2023 Date

Pitru Paksh 2023: श्राद्ध तर्पण तब पूरा माना जाता है जब गाय, कुत्ते, कौए, देवता और चींटी के बाद ब्राह्मण को भोजन करवाया जाए. 

ब्राह्मणों द्वारा किया गया भोजन पितरों को मिलता है. ब्राह्मण को भोजन कराए बिना श्राद्ध पूर्ण नहीं होता है. भोज में कोई कमी हो तो पितर भूखे लौट जाते हैं और परिवार में परशानियाँ आती हैं.  

क्षेत्रीय ब्राह्मण 
ब्राह्मण आपका पैतृक का क्षेत्रीय होना चाहिए. उससे आपके पितर प्रसन्न होते हैं. क्योंकि यह पीढ़ियों का रिश्ता होता है.

बर्तन 
ब्राह्मणों को भोजन बनाने और परोसने के लिए  तांबे, पीतल, चांदी, कांसे आदि के बर्तन प्रयोग करने चाहिए. भूल से भी लोहे का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. 

समय
सुबह व शाम का समय देवताओं के लिए होता है. पितरों के लिए दोपहर का समय शुभ होता है. ब्राह्मण को इसी समय भोज पर आमंत्रित करें. 

पितरों की पसंद 
जिनका श्राद्ध किया जा रहा है उनकी पसंद का भोजन बनाएं. दूध से बनी चीजें जरूर शामिल करें. मीठा परोसें. बासी भोजन भूल से भी न खिलाएं.  

ये खबर भी पढ़ें- According Hindu Karmakand: दूसरे की पत्नी को किस नजर से देखना चाहिए? जानें विवाह के 7 वचनों के मतलब

दिशा 
ब्राह्मण को दक्षिण दिशा की और मुंह करके बिठाएं. जमीन पर आसान लगाकर प्रेम से खाना खिलाएं. 

एक दिन एक भोज 
ब्राह्मण से कहें कि एक दिन में एक ही श्राद्ध का भोजन करें. अगर ब्राह्मण एक ही दिन में एक से ज्यादा जगह भोज खाए तो यह खाना पितरों को नहीं पहुंचता. 

सवाल जवाब 
ब्राह्मण से भोजन करते समय बातचीत न करें, शान्ति से खिलाएं. भोज के बाद भी खाने के बारे में सवाल जवाब नहीं करने चाहिए कि खाना कैसा बना था.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

Trending news