Budhwar Ke Upay: कर्ज और आर्थिक संकट से पाना चाहते हैं मुक्ति, आज के दिन इन उपायों से मिलेगा लाभ
Advertisement

Budhwar Ke Upay: कर्ज और आर्थिक संकट से पाना चाहते हैं मुक्ति, आज के दिन इन उपायों से मिलेगा लाभ

Budhwar Ke Upay: बुधवार का दिन भगवान गणेश को समर्पित है. उन्हें विघ्नहर्ता भी कहा जाता है. बुधवार के दिन आप कुछ आसान उपाय करके अपने जीवन में सुख समृद्धि लेकर आ सकते हैं. 

Budhwar Ke Upay

Budhwar Ke Upay: आज 9 अगस्त दिन बुधवार है. हिंदू धर्म में यह दिन पार्वती पुत्र गणेश (Lord Ganesh) को समर्पित होता है. इस दिन गणपति की पूजा-अर्चना की जाती है. हिंदू धर्म में गणेश भगवान प्रथम पूज्य हैं. किसी भी शुभ कार्य से पहले गजानन की पूजा की जाती है. मान्यता है कि अगर गणपति अपने भक्त से प्रसन्न हो जाएं, तो उन्हें सुख-समृद्धि का आशीर्वाद देते हैं, भक्त के सारे कष्ट हर कर देते हैं. यही वजह है कि उनका एक नाम विघ्नहर्ता भी है. गणपति का आशीर्वाद प्राप्त करने और सुख-समृ्धि पाने के लिए लोग कई तरह के टोटके व उपाय करते हैं. ऐसे में आप भी आज के दिन कुछ उपाय कर गणेश जी को प्रसन्न कर सकते हैं. 

बुधवार को करें ये उपाय (Budhwar Ke Upay)
1. बुधवार को हरी चीजों का अधिक से अधिक सेवन करना चाहिए. मान्यता है कि इस उपाय से विद्या, धन और कारोबार में तरक्की होती है. 
2. बुधवार को गणपति को दूर्वा (दूब घास) अर्पित करें. इस उपाय से जातक को स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से छुटकारा मिल जाता है. 
3. बुधवार के दिन सूर्योदय से पहले एक मुट्ठी साबुत मूंग लेकर अपने सिर के चारों ओर घुमाकर अपनी मनोकामना कहें. इसके बाद बहते हुए जल में प्रवाहित कर दें. मान्यता है कि इस उपाय से कर्ज से मुक्ति मिलती है. साथ ही आर्थिक स्थिति में सुधार होता है. 
4. आज के दिन गणेश पूजन के बाद किन्नरों को कुछ धन दान करें. उनसे आशीर्वाद के तौर पर कुछ पैसे लें. उस पैसे को पूजाघर में रखें और धूप-दीप दिखाएं. मान्यता है कि इस उपाय से घर में धन-दौलत का प्रवाह बढ़ जाता है. 
5. गणेश जी को शमी के पत्ते अर्पित करें. इससे मानिसक कष्ट और तनाव दूर होता है. 
6. बुधवार को ऋणहर्ता गणेश स्तोत्र का पाठ करना चाहिए. इससे आर्थिक समस्याओं और कर्ज से मुक्ति मिलेगी. 

बुधवार के दिन बुध ग्रह के मंत्रों का जप करना चाहिए. इससे कुंडली में बुध ग्रह की स्थिति मजबूत होती है. 
बीज मंत्र: ॐ ब्रां ब्रीं ब्रौं सः बुधाय नमः 
ॐ बुं बुधाय नमः अथवा ॐ ऐं श्रीं श्रीं बुधाय नमः 
ॐ ब्रां ब्रीं ब्रौं स: बुधाय नम:
प्रियंगुकलिकाश्यामं रूपेणाप्रतिमं बुधम। सौम्यं सौम्य गुणोपेतं तं बुधं प्रणमाम्यहम।।

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा. 

Aaj Ka Panchang 9 August: आज का पंचांग, जानें बुधवार की तिथि, ग्रह, शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

UP Petrol-Diesel Rate: यूपी में पेट्रोल-डीजल के रेट जारी, जानें अपने शहर में तेल का भाव

Watch: 13 अगस्त तक क्या कहते हैं आपके सितारे, मेहनत का मिलेगा फल या करना होगा और इंतजार

Trending news