गाजियाबाद से जेवर एयरपोर्ट तक चलेगी Rapid Rail, देखें क्‍या होगा रूट और कितना लगेगा समय, जानें सबकुछ
trendingNow,recommendedStories0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1997750

गाजियाबाद से जेवर एयरपोर्ट तक चलेगी Rapid Rail, देखें क्‍या होगा रूट और कितना लगेगा समय, जानें सबकुछ

Rapid Train: उत्‍तर प्रदेश की योगी सरकार ने गाजियाबाद से नोएडा एयरपोर्ट तक रैपिड रेल के नए कॉरिडोर को मंजूरी दे दी है. जल्‍द ही लोग गाजियाबाद से नोएडा तक रैपिड रेल से यात्रा कर सकेंगे. 

Rapid Rail

Rapid Train: गाजियाबाद से नोएडा तक सफर करने वालों के लिए अच्‍छी खबर है. उत्‍तर प्रदेश की योगी सरकार ने गाजियाबाद से नोएडा एयरपोर्ट तक रैपिड रेल के नए कॉरिडोर को मंजूरी दे दी है. इसका मतलब यह है कि जल्‍द ही लोग गाजियाबाद से नोएडा तक रैपिडएक्‍स रेल से यात्रा कर सकेंगे. जानकारी के मुताबिक, करीब 72.2 किलोमीटर लंबे इस कॉरिडोर में 12 स्टेशन बनाए जाएंगे. 

ग्रेटर नोएडा में 60 हेक्टेयर जमीन की जरूरत 
बताया गया कि इस रूट पर शुरुआत में 6 कोच वाली ट्रेन चलाई जाएगी. शुरुआत में हर 9 मिनट पर ट्रेन मिलेगी. बाद में यह समय घटाकर चार से पांच मिनट कर दिया जाएगा. ऐसे में जेवर एयरपोर्ट तक पहुंचने का रास्ता बेहद आसान हो जाएगा. गाजियाबाद से नोएडा एयरपोर्ट पहुंचने वालों को बेहद आसानी होगी. ऐसे में गाजियाबाद ही नहीं बल्कि पूरे पश्चिम उत्तर प्रदेश की विकास की गति को पंख लगेगा. 

कब काम शुरू होगा 
बताया जा रहा है कि इस रूट पर पहले फेज में 2031 तक रैपिडएक्‍स रेल शुरू हो जाएगी. इसपर करीब 16 हजार करोड़ रुपये का खर्चा आएगा. बता दें कि, जेवर में ही देश के सबसे बड़े एयरपोर्ट का निर्माण हो रहा है. इतना ही नहीं नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक गाजियाबाद से रैपिड रेल कनेक्टिविटी के बाद इसे आईजीआई एयरपोर्ट से भी जोड़ा जाएगा. 

कितना समय लगेगा 
इसमें ये रूट गाजियाबाद, सराय काले खां होकर आईजीआई से जुड़ेगा. इसके शुरू होने पर आईजीआई से नोएडा एयरपोर्ट तक करीब 80 मिनट, सराय काले खां से नोएडा एयरपोर्ट तक 70 मिनट, गाजियाबाद से नोएडा एयरपोर्ट तक करीब 50 मिनट और मेरठ से नोएडा एयरपोर्ट तक करीब 85 मिनट का समय लगेगा. बता दें कि अभी गाजियाबाद से जेवर जाने में घंटों का समय लगता है. यात्रियों को जाम का सामना करना पड़ता है.  

Watch: पिता ने बेटी से छेड़खानी का विरोध किया तो दबंगों ने झोपड़ी में लगा दी आग

Trending news