GDS recruitment 2023: डाक सेवक आवेदन फॉर्म में सुधार का आखिरी मौका, आज बंद हो जाएगी अप्लीकेशन विंडो
Advertisement

GDS recruitment 2023: डाक सेवक आवेदन फॉर्म में सुधार का आखिरी मौका, आज बंद हो जाएगी अप्लीकेशन विंडो

GDS recruitment 2023: ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए जरूरी खबर है.  आज यानी 26 जून 2023 तक डाक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in पर जाकर करेक्शन कर सकते हैं. 

GDS recruitment 2023: डाक सेवक आवेदन फॉर्म में सुधार का आखिरी मौका, आज बंद हो जाएगी अप्लीकेशन विंडो

GDS recruitment 2023: 10वीं पास के लिए भारतीय डाक विभाग ने ग्रामीण डाक सेवक के पदों पर बंपर भर्तियां करने जा रहा है. आवेदन की प्रक्रिया 23 जून को पूरी हो चुकी है. जो उम्मीदवार आवेदन में करेक्शन कराना चाहते हैं तो उनके लिए आखिरी मौका है. आज यानी 26 जून 2023 तक डाक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in पर जाकर करेक्शन कर सकते हैं. 

आवेदन में सुधार के लिए जरूरी निर्देश - 
-  जो आवेदन सफलतापूर्वक किए गए हैं, उनमें ही सुधार हो सकता है. 
-  उम्मीदवार नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी को छोड़कर सभी जानकारी संपादित कर सकते हैं. पिछला पंजीकरण क्रमांक ही बरकरार रखा जाएगा.
- एक बार एडिट विकल्प पर क्लिक करने पर पूरा पिछला आवेदन अयोग्य हो जाएगा और उम्मीदवार को पूरा डेटा नए सिरे से उपलब्ध कराना होगा. 
- एडिट पर क्लिक करने के बाद यदि आवेदन अपूर्ण/पार्श्व डेटा के साथ सबमिट किया गया है तो आवेदन सबमिट नहीं किया गया माना जाएगा.
- उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे संपादन से पहले और बाद में आवेदन पत्र की जांच कर लें.
- एक बार संपादित किए गए आवेदन को दोबारा संपादित नहीं किया जा सकता है, इसलिए उम्मीदवार को जमा करने से पहले पूर्वावलोकन को अच्छी तरह से जांच लेना चाहिए.
- जिन अभ्यर्थियों को सुधार की आवश्यकता नहीं है, उन्हें सलाह दी जाती है कि वे एडिट विकल्प पर क्लिक न करें इसके बजाय वे एप्लिकेशन स्टेटस में अपना आवेदन डेटा देख सकते हैं.

आवेदन में सुधार के लिए यहां क्लिक करें 

कितने पदों पर होगी भर्ती
भारतीय डाक विभाग ने ग्रामीण डाक सेवक के कुल 4384 पदों पर भर्ती नोटिफिकेशन जारी किया है. यह भर्तियां मेघालय, सिक्किम, त्रिपुरा और मणिपुरके उत्तर-पूर्व सर्किलों में की जाएंगी.  

डाक सेवक भर्ती के लिए जरूरी योग्यता
आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार का मान्यता प्राप्त बोर्ड से हाईस्कूल पास होना अनिवार्य है. साथ ही 10वीं में गणित या अंग्रेजी विषय पढ़ा हो. साथ ही कंप्यूटर की जानकारी होनी चाहिए और साइकिल चलाना आता हो. 
 
आयुसीमा
आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष होनी चाहिए. अधिकतम आयुवर्ग में सरकारी नियमानुसार आरक्षित वर्ग को छूट का भी प्रावधान है. 

आवेदन शुल्क 
आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को 100 रुपये एग्जाम फीस का भुगतान करना होगा. हालांकि महिला, अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति, पीडब्यूडी आवेदको को आवेदन शुल्क में छूट दी गई है. 

Trending news