BHU Admission 2023: बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में यूजी कोर्स के लिए आवेदन शुरू, CUET UG में शामिल छात्रों को मिलेगा मौका
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1732323

BHU Admission 2023: बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में यूजी कोर्स के लिए आवेदन शुरू, CUET UG में शामिल छात्रों को मिलेगा मौका

BHU UG Admission 2023: बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) में एकेडमिक सेशन 2023-24 के लिए यूजी कोर्सेस में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. अभ्यर्थी 26 जून अपना आवेदन कर सकते हैं.

Banaras Hindu University (File Photo)

BHU UG Admission 2023: बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) में शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए अंडर ग्रेजुएट कोर्सेस में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. यूजी कोर्सेस में दाखिला लेने के लिए पंजीकरण प्रक्रिया सात जून से शुरू हुई है. आपको बता दें जो अभ्यर्थी सीयूईटी यूजी परीक्षा 2023 (CUET UG 2023) में उपस्थित हुए हैं, वे अपना आवेदन करा सकते हैं. आवेदन करने के यूनिवर्सिटी के एडमिशन पोर्टल bhuonline.in पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं. यह आवेदन प्रक्रिया 26 जून तक चलेगी.

आवेदन करने से पहले पढ़ लें जरूरी जानकारी
आवेदन करने से पहले स्टूडेंट्स विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध इन्फॉर्मेशन बुलेटिन 2023 (BHU Information Bulletin 2023) ध्यान से पढ़ लें. छात्र वेबसाइट पर उपलब्ध लिंक पर जाकर दाखिले के आवेदन कर सकते हैं. एडमिशन के लिए आवेदन करने से पहले अभ्यर्थियों को अंडर ग्रेजुएट प्रोग्राम रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करना होगा. यहां छात्र को मांगी गई जानकारी भरनी होगी. 

Jaunpur: फर्जी जिला जज ने डीएम को दिखाई धाक, पड़ गए लेने के देने, जानें पूरा मामला

यूनिवर्सिटी सिर्फ उन्हीं स्टूडेंट्स का आवेदन स्वीकार करेगी जो सीयूईटी यूजी परीक्षा 2023 (CUET UG 2023) में उपस्थित हुए हैं. जानकारी के मुताबिक पिछले साल  विश्वविद्यालय को CUET के माध्यम से करीब 4 लाख आवेदन प्राप्त हुए थे. इतनी बड़ी संख्या में एडमिशन के लिए आवेदन प्राप्त करने वाली यह दूसरा यूनिवर्सिटी बन गई थी. आपको बता दें यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स को कई तरह कोर्सस ऑफर करती है. इनमें अंडर ग्रेजुएट कोर्सेस यानी स्नातक तीन साल के होते हैं और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स दो साल का होता है. इसके अलावा छात्रों के लिए कई तरह के डिप्लोमा कार्यक्रम भी चलाए जाते हैं. इनमें से कई डिप्लोंमा एक साल तो कई दो साल के होते हैं. इसके साथ ही कई अन्य कोर्सेस भी संचालित किए जाते हैं. 

शराब पीकर स्कूल पहुंचा शिक्षक, डीएम ने शिक्षा विभाग को दिया यह निर्देश, देखें Video

Trending news