नैनीताल के जंगलों में लगी आग ने धारण किया विकराल रूप, रिहायशी इलाके तक लपटें
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2224909

नैनीताल के जंगलों में लगी आग ने धारण किया विकराल रूप, रिहायशी इलाके तक लपटें

उत्तराखंड़ के नैनीताल जिला मुख्यालय पास के जंगलो में भीषण आग लगी है. इसकी वजह से कई हेक्टेयर वन क्षेत्र खाक हो गया है. दावानल की वजह से वन सम्पदा को भारी नुकसान होने के साथ पर्यावरण भी दूषित हो रहा है. जंगल में लगी आग ने विकराल रूप धारण कर लिया है.

Nainital news​

Nainital forest fire: उत्तराखंड़ के नैनीताल जिला मुख्यालय पास के जंगलो में भीषण आग लगी है. इसकी वजह से कई हेक्टेयर वन क्षेत्र खाक हो गया है. दावानल की वजह से वन सम्पदा को भारी नुकसान होने के साथ पर्यावरण भी दूषित हो रहा है. जंगल में लगी आग ने विकराल रूप धारण कर लिया है. आग इनती बढ़ गई है कि नैनीताल की हाईकोर्ट कॉलोनी भी आग की लपटों का शिकार हो गई है. फिलहाल प्रशासन ने आग को काबू करने लिए के लिए वन विभाग कर्मचारियों के साथ- साथ सेना के जवानों को तैनात किया है. 

माना जा रहा कि स्तिथि नियंत्रण में हो जाएगी, लेकिन अगर ऐसा नहीं होता है. तो प्रशासन की ओर से आग बुझाने के लिए हेलीकॉप्टरों को भी लाया जाएगा. आग लगने से जिले में कई जगहों पर यातायात भी बुरी तरह प्रभावित हुआ है.  पाइंस इलाके के पास सेना के संवेदनशील ठिकानों तक आग पहुंचने की आशंका है. जंगल में लगी आग के कारण नैनीताल जिला प्रशासन ने नैनी झील में बोटिंग करने पर भी रोक लगा दी है.

नैनीताल के डिवीजनल फॉरेस्ट ऑफिसर चंद्रशेखर जोशी ने बताया कि मनोरा रेंज के 40 कर्मियों और दो वन रेंजरों को आग पर काबू पाने के लिए तैनात किया गया है. उत्तराखंड के वन विभाग ने कहा है कि 24 घंटों में राज्य के कुमाऊं क्षेत्र में जंगल में आग लगने की 26 और गढ़वाल क्षेत्र में पांच घटनाएं सामने आईं. आग के कारण 33.34 हेक्टेयर वन क्षेत्र प्रभावित हुआ है.

उत्तराखंड के अधिकारियों ने जखोली और रुद्रप्रयाग में जंगल में आग लगाने के आरोप में तीन लोगों को गिरफ्तार किया. रुद्रप्रयाग के डिवीजनल फॉरेस्ट ऑफिसर अभिमन्यु ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि जंगल की आग को रोकने के लिए गठित टीम द्वारा यह कार्रवाई की गई. गिरफ्तार किए गए लोगों में से एक जखोली के तड़ियाल गांव का नरेश भट्ट था, जो जंगल में आग लगाते हुए पकड़ा गया था.उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रशासन को अलर्ट पर रहने और जंगल की आग को रोकने के लिए उपाय करने को कहा है. 

यह भी पढ़े- Uttarakhand News: उत्तराखंड के जंगलों में लगी आग कब बुझेगी, केदारनाथ जोन में हजारों हेक्टेयर जंगल हुए खाक

 

 

 

 

Trending news