Uttar Pradesh Weather: यूपी में भारी ठंड की चेतावनी, इन 10 से अधिक जिलों में रेड अलर्ट जारी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2075244

Uttar Pradesh Weather: यूपी में भारी ठंड की चेतावनी, इन 10 से अधिक जिलों में रेड अलर्ट जारी

UP Weather News: यूपी में अत्यधिक ठंड को देखते मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग ने चेतावनी का आदेश जारी किया है. उत्तर प्रदेश के 10 से अधिक जनपदों में जारी किया गया रेड अलर्ट. जानें क्या आपका जनपद भी है इस लिस्ट में...

 

UP Weather News

Lucknow: उत्तर प्रदेश में रुक-रुक लगातार ठंड बढ़ती जा रही है. मौसम विभाग ने 10 से अधिक जिलों में भारी ठंड पड़ने का आदेश जारी किया है. नए साल के बाद से अभी तक उत्तर प्रदेश में कड़ाके की ठंड का दौर जारी है. सूबे में पड़ रही भीषण ठंड ने प्रदेशवासियों का जीवन अस्त-व्यस्त कर के रख दिया है. साथ ही इन दिनों कोहरा भी जमकर पड़ रहा है, जिसकी वजह से विजिबिलिटी कम हो गई है और इससे आवाजाही पर भी प्रभाव पड़ा है. वहीं, भारतीय मौसम विभाग (IMD) के लखनऊ केंद्र ने 24 जनवरी को सूबे में कैसा मौसम रहेगा, इसको लेकर जानकारी साझा की है. बता दें कि IMD ने इस दौरान कई जिलों में घने कोहरे को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है.

रेड अलर्ट वाले जिले
मौसम विभाग लखनऊ के अनुसार, बहराइच, लखीमपुर खीरी, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, बदायूं और इसके आसपास के इलाकों में भयंकर ठंड पड़ने की संभावना है. जिलों में भीषण ठंड को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है.

Ayodhya Ram Mandir: राम भक्तों से पैक हुई अयोध्या, रोकी गई अयोध्या जाने वाली सभी रोडवेज बसें, लखनऊ से 80 का संचालन रद

लखनऊ में स्कूल बंद 
इससे पहले 22 जनवरी 2024 को लखनऊ में लगातार बढ़ती हुई ठंड को देखते हुए डीएम सूर्यपाल गंगवार ने स्कूलों के लिए नया आदेश जारी किया था. डीएम की ओर से जारी किए गए आदेश के मुताबिक मौसम विभाग के नए पूर्वानुमान को देखते हुए सभी सरकारी, गैर सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में नर्सरी से 12वीं तक की क्लास को ऑनलाइन मोड से संचालित करने की एडवाइजरी दी है. DM सूर्यपाल गंगवार ने आदेश जारी करते हुए कहा है कि अगर किसी स्कूल में प्रैक्टिकल एग्जाम चल रहे हैं या फिर एग्जाम हो रहे हैं तो छात्रों को बाहर ना बैठाया जाए, जितना हो सके स्कूल के अंदर ही परीक्षा का संचालन किया जाए. इसके अलावा परीक्षा के दौरान छात्रों को स्कूल की यूनिफॉर्म पहनने पर मजबूर नहीं किया जाएगा.

इन बातों का ध्यान रखने को कहा गया
डीएम सूर्यपाल गंगवार की ओर से जारी आदेश में यह भी कहा गया था कि जिन विद्यालयों में क्लास को ऑनलाइन मोड से संचालित करने की व्यवस्था नहीं है वो स्कूल का समय सुबह 10:00 बजे से लेकर शाम 3:00 बजे तक ही रखें.  इस दौरान छात्रों को कक्षाओं में ठंड से बचाने के हर संभव प्रयास किया जाएगा . यही नहीं आदेश में उन्होंने यह भी कहा है कि छात्रों को इस ठंड में यूनिफॉर्म पहनने के लिए मजबूर नहीं किया जाएगा. छात्र मौसम को ध्यान में रखते हुए गर्म कपड़े पहन सकते हैं. सभी क्लास में रूम हीटर लगाने के निर्देश दिए गए हैं. 

जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने सोमवार को इस संबंध में आदेश जारी किया था. डीएम के आदेश के मुताबिक विद्यालय प्रबंधक, प्रधानाचार्य की ये जिम्मेदारी होगी, कक्षरुम में ठंड से बचाव की व्यवस्थाएं कराएं. संभव हो तो विद्यालयों की ओर से कक्षाओं का संचालन ऑनलाइन माध्यम से कराया जा सकता है. 

Trending news