UP Weather Update: ​यूपी के 40 जिलों में कोहरे और कोल्ड डे का करंट, गलन भरी शीत लहर अभी और कहर बरपाएगी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2073777

UP Weather Update: ​यूपी के 40 जिलों में कोहरे और कोल्ड डे का करंट, गलन भरी शीत लहर अभी और कहर बरपाएगी

UP Weather 23 January: उत्तर प्रदेश में ठंड का सिलसिला जारी है. प्रदेश में लगातार शीत दिवस की स्थिति बनी हुई हैं और पश्चिमी यूपी में घना कोहरा देखने को मिल रहा है. आज अयोध्या, अंबेडकर नगर, मथुरा, हाथरस, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा और औरैया में भी कोहरा होने की संभावना है.

UP Weather Update: ​यूपी के 40 जिलों में कोहरे और कोल्ड डे का करंट, गलन भरी शीत लहर अभी और कहर बरपाएगी

UP Weather Today: उत्तर प्रदेश में इस समय कड़ाके की ठंड पड़ रही है. लोगों का सर्दी की वजह से बुरा हाल और घरों में दुबके रहने को मजबूर हैं.  हालांकि सोमवार को दोपहर के समय धूप निकली जिसके बाद आम लोगों को बड़ी राहत मिली. शाम को ठंडक ने शरीर को कंपा दिया है. मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश में 23 जनवरी को मौसम शुष्क रहने के आसार हैं.  हालांकि अधिकतर जगहों पर छिछला से मध्यम कोहरा पड़ने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक अभी ठंड का सिलसिला जारी रहने वाला है. आज सुबह प्रदेश के इलाकों में घना कोहरा छाया रहा. IMD के अनुसार, मंगलवार (23 जनवरी) को दिल्ली में अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. न्यूनतम तापमान की बात करें तो यह 8 डिग्री सेल्सियस रह सकता है.

ठंड को लेकर अलर्ट जारी
लखनऊ में बढ़ती ठंड कम होने का नाम नहीं ले रही है. मौसम विभाग में अगले 5 से 6 दिन का ठंड को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है. आसपास के जिलों में काफी में भी काफी ठंड पड़ रही है. मौसम विभाग ने कई जिलों में रेड अलर्ट तो कई जिलों में ऑरेंज अलर्ट ठंड को लेकर जारी किय है. कई जिलों में डीएम ने स्कूलों की छुट्टी बढ़ा दी है. लखनऊ डीएम ने भी 27 जनवरी तक स्कूलों को ऑनलाइन क्लासेस चलाने का आदेश दे दिया है और स्कूलों में बच्चे गर्म कपड़े पहन कर आए और क्लास में रूम हीटर लगाने के आदेश दे दिए गए हैं

 

यहां रहेगी अत्यधिक ठंड
मौसम विभाग ने आज 23 जनवरी को भी राजधानी लखनऊ से लेकर नोएडा, मुजफ्फरनगर में अत्यधिक ठंडा दिन रहने की संभावना जताई है. वहीं पश्चिमी यूपी की कई हिस्सों में बहुत घना कोहरा छाया रहेगा. मौसम विभाग ने कई हिस्सों में आज भी गंभीर कोल्ड डे रहने का अनुमान  है. वर्फीली ठंड से बचने के लिए लोगों को अलाव का सहारा ले रहे हैं. उन लोगों के लिए ये सर्दियां बहुत मुश्किल है जो खुले में रहते हैं.

'कोल्ड डे' का रेड और ऑरेंज अलर्ट
मौसम विभाग ने आज बागपत, मेरठ, मुज़फ़्फ़रनगर, रामपुर, बदायूं, बरेली, पीलीभीत,बिजनौर, मुरादाबाद,  लखीमपुर खीरी ,शाहजहांपुर और बहराइच में घने से भी घना कोहरा और बहुत ठंडा दिन रहने का रेड अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही सहारनपुर, ग़ाज़ियाबाद, नोएडा, बुलंदशहर, मथुरा, आगरा, हाथरस, अलीगढ़, फ़र्रुख़ाबाद, हरदोई, सीतापुर, बाराबंकी,भीमनगर कांशीराम नगर, एटा फ़िरोज़ाबाद, मैनपुरी,  गोंडा और श्रावस्ती में कोहरे के साथ अत्यधिक ठंडा दिन रहने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. 

कोहरे और कोल्ड डे का Yellow अलर्ट
उत्तर प्रदेश के बलरामपुर, सिद्धार्थनगर,देवरिया, गोरखपुर,  महाराजगंज, कुशीनगर, संतकबीर नगर, बस्ती, फ़ैज़ाबाद, अमेठी, प्रतापगढ़, जौनपुर, ग़ाज़ीपुर, अमेठी, लखनऊ,अंबेडकर नगर, सुल्तानपुर, उन्नाव और कन्नौज में कोहरे और कोल्ड डे का यलो अलर्ट जारी किया गया है. ग़ाज़ीपुर, वाराणसी,कौशांबी, प्रतापगढ़, फ़तेहपुर, जौनपुर, प्रयागराज, कानपुर औरैया और इटावा में कोहरा छाए रहने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है. 

पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में हल्की बारिश/बर्फबारी
मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में अगले 24 घंटों में घने से अति घना कोहरा रहने की संभावना है. इसके साथ ही दिल्ली में 23 जनवरी के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. दिन के समय आसमान साफ रह सकता है. भारत मौसम विज्ञान विभाग यानी कि IMD ने कहा है कि अगले 4-5 दिनों के दौरान उत्तर भारत में घने से बहुत घने कोहरे की स्थिति बनी रहने की संभावना है. 25 जनवरी से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में हल्की बारिश/बर्फबारी की संभावना है.

UP Gold Silver Price Today: अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के बाद राहत, नहीं बढ़ें सोने-चांदी के भाव पर, चेक करें यूपी में 10 ग्राम गोल्ड का रेट
 

 

Trending news