यूपी में 'कल्याण साथी' की मदद से चुटकियों में होगा समाज कल्याण विभाग का काम, जानें ये हेल्पलाइन नंबर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2131450

यूपी में 'कल्याण साथी' की मदद से चुटकियों में होगा समाज कल्याण विभाग का काम, जानें ये हेल्पलाइन नंबर

up news: समाज कल्याण विभाग ने योजनाओं के लाभ और आवेदकों की समस्या के समाधान के लिए हेल्पलाइन नंबर 14568 जारी किया. इस हेल्पलाइन पर किसी भी प्रकार की समस्या को दर्ज करा सकते हैं. 

social welfare department

up news: उत्तर प्रदेश  के लखनऊ में  विभाग ने समाज कल्याण समाधान केंद्र की शुरुआत की है. विभाग ने अपनी योजनाओं की जानकारी देने और आवेदकों की समस्या के समाधान के लिए नई पहल प्रारंभ की है. समाधान केंद्र में इस हेल्पलाइन नंबर 14568  रमापति शास्त्री, पूर्व मंत्री समाज कल्याण द्वारा जारी किया गया है. इस हेल्पलाइन  का नाम 'कल्याण साथी रखा गया है. इस हेल्पलाइन से हर समस्या का समाधान मिलेगा.

इस अवसर पर असीम अरुण,  मंत्री समाज कल्याण, अवनीश अवस्थी, सलाहकार,  कुमार प्रशांत, निदेशक, समाज कल्याण उपस्थित रहे. कार्यक्रम के दौरान ही 'कल्याण साथी' मोबाइल ऐप, सीनियर सिटीजन हेतु वृद्धाश्रम पोर्टल और विभागीय त्रैमासिक पत्रिका 'कल्याणी' का भी विमोचन किया गया.

विभाग द्वारा 53 लाख वृद्धजनों को पेंशन का लाभ प्राप्त हो रहा है. इसके साथ ही छूटे हुए पात्र वृद्धजन कल्याण साथी हेल्पलाइन नंबर 14568 पर कॉल कर योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं. विभाग द्वारा लाभार्थी को पंचायत सहायक के माध्यम से घर बैठे योजना का लाभ दिलाया जायेगा.

अरूण ने बताया कि विभागीय योजनाओं की जानकारी, सहायता और लाभ पाने में आ रही समस्याओं के समाधान के लिए समाज कल्याण विभाग द्वारा इंटीग्रेटेड कमांड सेंटर का संचालन किया जा रहा है. इसके तहत कल्याण साथी हेल्पलाइन नंबर 14568 पर कॉलर योजना का लाभ लेने से संबंधित जानकारी ले सकते है.  किसी भी प्रकार की समस्या को दर्ज करा सकते हैं. हेल्पलाइन के माध्यम से दर्ज समस्याओं को जिला स्तर से नियमित समाधान किया जाएगा. साथ ही लाभार्थी को भी अवगत कराया जाएगा. इसी प्रकार छात्रवृत्ति, सामूहिक विवाह आदि योजनाओं से संबंधित समस्याओं का भी तुरंत समाधान किया जाएगा.

यह भी पढ़ें- बर्बाद फसल का मुआवजा न मिलने से शामली के किसानों ने दिल्ली देहरादून हाईवे किया जाम, प्रशासन में मचा हड़कंप

Trending news