UP News: होली से पहले योगी सरकार ने गांव को दिया तोहफा, अब हर गांव में दौड़गी मोबाइल मेडिकल यूनिट
Advertisement

UP News: होली से पहले योगी सरकार ने गांव को दिया तोहफा, अब हर गांव में दौड़गी मोबाइल मेडिकल यूनिट

Mobile Medical Unit: अब यूपी के एक-एक गांव मे दौड़गी मेडिकल यूनिट, मरीजों का चिहिन्त करके दिया जाएगा बेहतर इलाज. घर बैठे आमजन को मिलेगा तुरंत इलाज.

UP News: होली से पहले योगी सरकार ने गांव को दिया तोहफा, अब हर गांव में दौड़गी मोबाइल मेडिकल यूनिट

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के महामहिम मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi adityanath) ने प्रदेश के गांव को होली का तोहफा दिया है. अब उत्तर प्रदेश के करीब 10 गांव वासियों को घर बैठे उच्च इलाज मिल सकेगा.वहीं गंभीर रोगियों को चिहिन्त कर तुरंत और बेहतर इलाज और स्वास्थय सेवाएं मिलेगी. 

ब्रजेश पाठक ने मोबाईल यूनिट को दिखाई हरी झंडी 
सोमवार को उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने राज्य स्वास्थय एवं परिवार कल्याण संस्थान परिसर में स्वयंसेवी संगठन द हंस फाउंडेशन द्वारा संचालित मोबाईल मेडिकल यूनिट (Mobile Medical Unit) को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. 

प्रदेश के 10 जनपदों से शुरू की गई है सेवाएं 
ब्रजेश पाठक ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि स्वास्थय सेवाओं को तुरंत आमजन के घर तक पहुंचाने के लिए हंस फाउंडेशन के सहयोग से प्रदेश के 10 जनपदों से शुरूवात की गई है, जिसमें प्रयागराज, वाराणसी, सोनभद्र, चंदौली, चित्रकूट, फतेहपुर,श्रावस्ती, बहराइच,बलरामपुर और सिद्धार्थनगर शामिल है. 

विशेषज्ञ चिकित्सक से लेकर हर दवाएं रहेगी उपलब्ध 
जानकारी के अनुसार इन सुविधाओं में एमबीबीएस  चिकित्सक से लेकर लैब टेक्निशियन और जरूरी दवाएं भी उपलब्ध रहेंगी. अभी उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में  74 मोबाईल मेडिकल यूनिट शुरू की गई है. 

स्मार्ट फ़ोनों का किया गया वितरण 
उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने बताया कि 81, 811 आशाओं एवं 7,713 शहरी आशाओं को को स्मार्ट फोन डिवाइस का वितरण किया जा रहा है. हालही में 85,248 ग्रामीण आशाओं एवं 4,776 शहरी आशाओं को स्मार्ट फोन वितरण किया जा चुका है.  प्रदेश की समस्त आशाओं के पास स्मार्ट फोन होने से वे अपने क्षेत्र के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने में सहयोग कर सकती है. 

पुस्तिकाओं का किया विमोचन
कार्यक्रम में चार अतिमहत्वपूर्ण प्रशासनिक नियमावलियों सम्बन्धी पुस्तिकाओं, अनुशासनिक कार्यवाही पर जांच अधिकारियों हेतु निर्देशिका, चिकित्साधिकारियों हेतु पथ-प्रदर्शिका, मुख्य चिकित्सा अधिकारियों हेतु सन्दर्भ पुस्तिका और लिपिक संवर्ग के क्षमता संवर्धन हेतु पुस्तिका का विमोचन हुआ‌. 

Trending news