UP ITI admission: किसी भी आईटीआई में प्रवेश लेने की छूट, यूपी में टॉप रैंकिंग वाले छात्रों को मिला तोहफा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2310497

UP ITI admission: किसी भी आईटीआई में प्रवेश लेने की छूट, यूपी में टॉप रैंकिंग वाले छात्रों को मिला तोहफा

UP news: उत्तर प्रदेश के युवाओं के लिए एक अच्छी खबर है, जहां राज्य सरकार ने कैंडिडेट को खुली छूट दी है कि वह सरकारी या निजी आईटीआई में प्रवेश खुद से चुन सकते है. 

UP ITI admission

UP ITI admission: उत्तर प्रदेश के युवाओं के लिए एक अच्छी खबर है, अब अपनी रैंकिंग के अनुसार खुद चुन सकेंगे सरकारी या निजी आईटीआई जाने का मौका. जहां राज्य सरकार ने कैंडिडेट को खुली छूट दी है कि वह सरकारी या निजी आईटीआई में प्रवेश खुद से चुन सकते है. दरअसल, आने वाले सत्र 2024-25 के लिए राज्य के सरकारी और निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में प्रवेश प्रक्रिया में बदलाव होगा. अब कैंडिडेट राजकीय या निजी आईटीआई के वरीयता क्रम में प्रदेश के किसी भी जनपद, संस्थान या पाठ्यक्रम का चुनाव कर सकेंगे. पुरानी व्यवस्था में राजकीय आईटीआई में प्रवेश के लिए 3 जनपदों, 6 संस्थानों और 10 व्यवसायों का अनुबंध था, जबकि निजी आईटीआई में प्रवेश के लिए 3 जनपदों और 25 संस्थानों का अनुबंध था. 

मिलेगी सीट फ्रीज और फ्लोट करने की सुविधा
प्रदेश के कौशल विकास, व्यावसायिक शिक्षा और उद्यमशीलता राज्यमंत्री कपिल देव अग्रवाल ने बताया कि सत्र 2024-25 के लिए निर्धारित व्यवस्था के अनुसार, कैंडिडेट को प्रदेश के किसी भी जनपद, संस्थान, व्यवसाय या पाठ्यक्रम में ग्रुप ए या बी राजकीय आईटीआई और निजी आईटीआई का वरीयता क्रम में जोड़ने की अनुमति मिलेगी. ठीक उसी तरह, निजी आईटीआई में राज्य, संस्थान, व्यवसाय और पाठ्यक्रम के उच्चीकृत विकल्पों को पहले और दूसरे चरण में रिक्त सीटों के स्थान पर फ्रीज/फ्लोट व्यवस्था उपलब्ध रहेगी. 

वरीयता सूची के तहत आवंटित की जाएगी सीट 
शिक्षा की योग्यता के आधार पर सभी चार चरणों में सीटों के आवंटन की प्रक्रिया भी बदली गई है. अब राजकीय और निजी आईटीआई संस्थानों में पहले चरण में कैंडिडेट को वरीयता सूची के क्रम में सीटें आवंटित की जाएंगी. इसमें परीक्षार्थी की पहले वरीयता और आरक्षण वर्ग के आधार पर सीटों का निर्धारण किया जाएगा. 

उच्च विकल्पों में मिल सकेगा प्रवेश का अवसर 
प्रवेश प्रक्रिया के दूसरे चरण में राजकीय/निजी आईटीआई में पहले चरण में प्रवेश लेने वाले ऐसे कैंडिडेट को जिन्हें अपने उच्च विकल्प के जनपद/संस्थान/व्यवसाय एवं पाठ्यक्रम नहीं प्राप्त हुए, लेकिन पहले चरण में कुछ कैंडिडेट के प्रवेश न लेने के कारण उन्हें उनके उच्च विकल्पों में प्रवेश का अवसर मिल सकता है. हालांकि, ऐसे कैंडिडेट यदि अपने विकल्प में बदलाव चाहेंगे तो सीट रिक्त होने राजकीय संस्थान में प्रवेशित कैंडिडेट को राजकीय संस्थान में और निजी संस्थान में प्रवेशित कैंडिडेट को निजी संस्थान में अपग्रेडेशन का अवसर प्राप्त होगा. 

पंजीकरण के बाद 4 दिन में पूर्ण होगी प्रक्रिया
दूसरे चरण के बाद राजकीय/निजी आईटीआई में कैंडिडेट के उच्चीकरण की प्रक्रिया दूसरे चरण के अनुसार करते हुए रिक्त सीटों का डिस्क्रिप्शन तैयार कर वेबसाइट पर डाला जाएगा. तथा कैंडिडेट का पुनः विकल्प प्राप्त करते हुए पंजीकरण की कार्यवाही की जाएगी. यदि कोई कैंडिडेट नया विकल्प नहीं देना चाहता है, तो उसके प्रवेश फॉर्म में दिए गए विकल्प पर ही उसकी मेरिट के अनुसार उसे पहले चरण के जनपद/संस्थान/व्यवसाय एवं पाठ्यक्रम आवंटित कर दिया जाएगा. पंजीकरण के बाद चयन प्रक्रिया 4 दिनों में पूर्ण कर ली जाएगी साथ ही कैंडिडेट को प्रवेश लेने के लिए अधिकतम 5 दिनों का समय प्रदान किया जाएगा. तीसरे चरण में सीटों के आवंटन में केवल ऐसे कैंडिडेट पर विचार किया जाएगा, जिन्हें पहले और दूसरे चरण में कोई सीट आवंटित नहीं हुई है. 

Trending news