UP में लाखों राशन कार्ड की E KYC अब तक नहीं, योगी सरकार ने दिया एक और मौका
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2314057

UP में लाखों राशन कार्ड की E KYC अब तक नहीं, योगी सरकार ने दिया एक और मौका

Ration Card E-Kyc:  कोरोना काल में केंद्र सरकार ने फ्री राशन देती आ रही है. तब से लगातार सरकार द्वारा मुफ्त में राशन मिलता रा है. इसके बाद शासन के निर्देश के बाद राशन कार्ड धारकों को लाभ लेने के लिए कार्ड पर एक-एक लाभार्थी काई-केवाईसी कराने को कहा. 

फाइल फोटो

Ration Card E-Kyc: यूपी में फ्री राशन लेने वाले कार्ड धारकों के लिए जरूरी खबर है. कार्ड धारकों को परिवार के सभी सदस्‍यों का ई-केवाईसी (E-KYC) करने के लिए 30 जून की तारीख तय थी. ज्‍यादातर कार्ड धारकों द्वारा अभी भी ई-केवाईसी नहीं कराया गया है. ऐसे में सरकार ने एक और मौका दिया है. कार्ड धारकों को ई-केवाईसी के लिए समय सीमा बढ़ा दी है. 

राशन धारकों को करना होगा ये काम 
दरअसल, कोरोना काल में केंद्र सरकार ने फ्री राशन देती आ रही है. तब से लगातार सरकार द्वारा मुफ्त में राशन मिलता रा है. इसके बाद शासन के निर्देश के बाद राशन कार्ड धारकों को लाभ लेने के लिए कार्ड पर एक-एक लाभार्थी काई-केवाईसी कराने को कहा. इसके लिए 30 जून आखिरी समय सीमा रखी गई थी. यूपी के अधिकांश जिलों में राशन कार्ड धारकों द्वारा ई-केवाईसी न करने पर अब शासन की ओर से डेट बढ़ा दी है. राशन कार्ड धारकों को अब 30 सितंबर 2024 तक ई-केवाईसी कराने को कहा है. 

ऐसे करवाएं ई-केवाईसी?
अगर आप भी राशन कार्डधारक हैं तो आपके लिए ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य है. आपको सबसे पहले अपनी राशन की दुकान पर जाना होगा. साथ में उन सभी लोगों को ले जाना है जिनका नाम राशन कार्ड में है. अपने साथ राशन कार्ड जरूर ले जाएं. फिर यहां पर अपने राशन डीलर से मिलें. वह पोस मशीन में आपके सभी सदस्यों के फिंगर प्रिंट लेकर आपकी ई-केवाईसी कर देगा. 

यह भी पढ़ें : यूपी में अब नहीं हो सकेगी छात्रवृति में घपलेबाजी, नया नियम लागू, पहले चरण में ये पाठ्यक्रम हुए शामिल
 

Trending news