Ind vs SA t20 final: सूर्य कुमार यादव के कैच ने पलटा मैच, भारत ने जीता टी20 वर्ल्ड कप
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2314156

Ind vs SA t20 final: सूर्य कुमार यादव के कैच ने पलटा मैच, भारत ने जीता टी20 वर्ल्ड कप

Surya Kumar Yadav: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच फाइनल मुकाबला सूर्य कुमार के कैच ने बदल दिया. अंतिम ओवर में हार्दिक पांड्या के ओवर में सूर्य कुमार यादव ने शानदान मुश्किल कैच पकड़ कर मैच का रुख बदल दिया. 

india t20 world cup final

Ind vs sa Final T20 2024 Highlights : भारत और साउथ अफ्रीका के बीच फाइनल मुकाबला का रुख सूर्य कुमार यादव के कैच ने बदल दिया. अंतिम ओवर में हार्दिक पांड्या के ओवर में सूर्य कुमार यादव ने शानदार मुश्किल कैच पकड़ कर मैच का रुख बदल दिया. सूर्य कुमार के इसी कैच ने भारत को वर्ल्‍ड कप का चैंपियन बना दिया. भारत ने 13 साल बाद आईसीसी वर्ल्‍ड कप जीत लिया. आखिरी ओवर में डेविड मिलर क्रीज पर थे और हार्दिक पांडेय बॉलिंग कर रहे थे. हार्दिक ने लो फुलटॉस बॉल फेंकी, लेकिन सूर्य कुमार यादव ने एकदम बाउंड्री लाइन पर कैच पकड़ा और खुद को बाहर जाता देख कैच बाहर उछाल दिया. फिर बेहद चतुराई से दोबारा अंदर आकर बॉल पकड़ ली. मिलर के आउट होते ही मैच पर भारत की मुहर लग गई.  

सूर्या के कैच ने दिलाई जीत 
साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले गए फाइनल मुकाबले में सूर्य कुमार यादव का बल्‍ला तो नहीं चला. रोहित शर्मा और ऋषभ पंत के आउट होने के बाद सूर्यकुमार यादव चौथे नंबर पर बैटिंग के लिए मैदान पर उतरे, लेकिन वह सिर्फ 3 रन बनाकर कगिसो रबाडा के खिलाफ बड़ा शॉट लगाने कोशिश में कैच थमा बैठे. इसके बाद टीम थोड़ा मुश्किल में पड़ी. हालांकि मध्‍य क्रम के बल्‍लेबाजों ने शानदार स्‍कोर खड़ा कर दिया. 

अंतिम ओवर में जीत के लिए चाहिए थे 16 रन 
वहीं, लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम को सूर्य कुमार यादव ने तगड़ा झटका दे दिया. सूर्य कुमार यादव के एक कैच ने पूरा मैच पलट दिया. सूर्य कुमार यादव ने म‍िलन का बाउंड्री पर मुश्किल कैच पकड़ कर भारत को जीत की ओर एक कदम और बढ़ा दिया. इसके बाद पूरा काम हार्दिक पांड्या ने कर दिखाया. अंतिम ओवर में हार्दिक पांड्या ने शानदार गेंदबाजी कर साउथ अफ्रीका के बल्‍लेबाजों को 16 रन नहीं बनाने दिए. इससे पहले हार्दिक पांड्या ने हेनरी क्लासेन का विकेट लेकर मैच में भारत की शानदार वापसी कराई, जब साउथ अफ्रीका को 30 गेंदों में महज 31 रन चाहिए थे और वो मिलर के साथ क्रीज पर थे. 

पहले बल्‍लेबाजी की थी 
बता दें कि इससे पहले टीम इंडिया ने फाइनल मैच में टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था. बारबाडोस के इस पिच टीम का यह फैसला कुछ हद तक सही भी लेकिन केशव महाराज ने एक ही ओवर में रोहित शर्मा और ऋषभ पंत का विकेट लेकर टीम इंडिया को बैकफुट पर धकेल दिया. 

Virat Kohli Retirement: विराट कोहली ने टी20 से लिया संन्यास, फाइल के मैन ऑफ द मैच क्रिकेटर ने किया ऐलान

IND T20 World Cup Win: भारत ने जीता टी20 वर्ल्ड कप, बारेबेडोस से दिल्ली-नोएडा तक धूम धड़ाके से मनी दीपावली का वीडियो

Trending news