कौन होगा बीजेपी का नया कार्यकारी अध्यक्ष? ये संभाल सकते हैं जेपी नड्डा की जगह
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2289587

कौन होगा बीजेपी का नया कार्यकारी अध्यक्ष? ये संभाल सकते हैं जेपी नड्डा की जगह

BJP President election 2024: बीजेपी नए अध्यक्ष के चयन से पहले नए सदस्यता अभियान की शुरुआत करेगी और उसके बाद राज्यों में संगठन के चुनाव कराएगी.जेपी नड्डा केंद्रीय मंत्रिपरिषद में शामिल हो गए हैं और बीजेपी का एक पद एक व्यक्ति का सिद्धांत है ऐसे में उन्हें अध्यक्ष का पद छोड़ना होगा.

BJP President election 2024

BJP President election 2024: लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) के बाद अब भारतीय जनता पार्टी को नए अध्यक्ष की तलाश है.  सूत्रों के मुताबिक  बीजेपी को जल्द ही नया कार्यकारी अध्यक्ष मिल सकता है. माना जा रहा है कि पीएम नरेंद्र मोदी के इटली दौरे से वापसी के बाद  बीजेपी संसदीय बोर्ड की बैठक हो सकती है जिसमें कार्यकारी अध्यक्ष के नाम पर मुहर लग सकती है. फिलहाल जेपी नड्डा बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं. मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल उनको मंत्री बना दिया गया है.  चुनाव नतीजे आने के बाद नड्डा के मंत्री बनने पर नए अध्यक्ष पर कयासों का दौर शुरू हो गया.

कौन संभालेगा अखिलेश की जिम्मेदारी, शिवपाल के अलावा ये भी बन सकते हैं नेता प्रतिपक्ष!

नड्डा केंद्रीय मंत्रिपरिषद में शामिल
दरअसल,  वर्तमान अध्यक्ष जेपी नड्डा केंद्रीय मंत्रिपरिषद में शामिल हो गए हैं. एक व्यक्ति एक पद के सिद्धांत के आधार पर दोनों पदों पर नहीं रह सकते हैं. हालांकि संसदीय बोर्ड नड्डा को संगठन चुनाव प्रक्रिया पूरी होने तक अपने पद पर बने रहने के लिए कहते हुए एक कार्यकारी अध्यक्ष की नियुक्ति भी कर सकता है. 

जुलाई से सदस्यता अभियान
भाजपा के संविधान के अनुसार 50 प्रतिशत राज्यों में संगठन चुनाव पूरे होने पर ही राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव होता है. जुलाई से सदस्यता अभियान शुरू होगा और यह करीब छह महीने तक चलेगा. माना जा रहा है कि नए अध्यक्ष का चुनाव दिसंबर-जनवरी में हो जाएगा. इसके बाद राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव के जरिए कार्यकारी अध्यक्ष का तीन साल का कार्यकाल जनवरी में शुरू होगा. जेपी नड्डा भी इसी तरह जून 2019 में कार्यकारी अध्यक्ष बनाए गए थे.जेपी नड्डा ने 20 जनवरी 2020 में पूर्णकालिक अध्यक्ष के तौर पर काम संभाला था और उनका कार्यकाल इस साल जनवरी में पूरा हो गया था, लेकिन आम चुनावों के मद्देनजर नड्डा को इस साल जून अंत तक विस्तार दिया गया था.

इनके नाम चल रहे सबसे आगे
मोदी कैबिनेट का गठन होते ही कई नामों की चर्चा और अटकलें चल रही थीं. इस रेस में विनोद तावड़े, के लक्ष्मण, सुनील बंसल और ओम माथुर का नाम बताया गया.

यूपी में किसने बिगाड़ा खेल! बीजेपी की स्पेशल टीम करेगी करेगी हारी सीटों की पड़ताल

Trending news