संसद में दिखेगा दो लड़कों का दम, यूपी से जीते सपा-कांग्रेस के 43 सांसद उठाएंगे पेपर लीक जैसे मुद्दे
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2305599

संसद में दिखेगा दो लड़कों का दम, यूपी से जीते सपा-कांग्रेस के 43 सांसद उठाएंगे पेपर लीक जैसे मुद्दे

18th Lok Sabha First Session: 18वीं लोकसभा का पहला सत्र 24 जून यानी आज से शुरू होने जा रहा है, जो 3 जुलाई तक चलेगा. सदन में यूपी के दो लड़कों (अखिलेश-राहुल) भी दम दिखाएंगे. यूपी से जीते सपा-कांग्रेस के 43 सांसद पेपर लीक जैसे मुद्दे उठाएंगे. 

 

संसद में दिखेगा दो लड़कों का दम, यूपी से जीते सपा-कांग्रेस के 43 सांसद उठाएंगे पेपर लीक जैसे मुद्दे

18th Lok Sabha First Session: 18वीं लोकसभा का पहला सत्र 24 जून यानी आज से शुरू होने जा रहा है, जो 3 जुलाई तक चलेगा. पहले दिन पीएम मोदी समेत कैबिनेट के सदस्य शपथ लेंगे. 10 दिन में कुल 8 बैठकें (29-30 जून को छुट्‌टी) होंगी. सदन का नजारा बीते 10 साल से मुकाबले जुदा दिखाई देगा. सबसे ज्यादा निगाहें उत्तर प्रदेश से आने वाले सांसदों पर होंगी. केंद्र में मोदी सरकार की फिर ताजपोशी हुई है लेकिन यूपी में पार्टी के सांसद करीब आधे रह गए, जबकि सपा और कांग्रेस का सूबे में प्रदर्शन जबरदस्त रहा है. 

लोकसभा चुनाव 2024 में बीजेपी को सबसे ज्यादा नुकसान यूपी में हुआ. यहां पार्टी के हाथ से 29 सीटें छिटक गईं. यहां तक की मोदी कैबिनेट के 6 मंत्रियों को भी हार का सामना करना पड़ा. इसमें अमेठी से सांसद रहीं स्मृति ईरानी और खीरी से अजय मिश्रा टेनी का नाम शामिल है. बीजेपी के इस बार 33 सांसद लोकसभा पहुंचे हैं. जबकि 2014 और 2019 में दहाई के आंकड़े तक न पहुंच पाने वाली सपा सीटों इस बार प्रदेश की सबसे बड़ी और देश की तीसरी सबसे बड़ी पार्टी बनी है. सपा के 37 सांसद लोकसभा पहुंचे हैं तो  कांग्रेस के यूपी से 6 सदस्य लोकसभा में दिखाई देंगे. 

2014 में यूपी से किसके कितने सांसद
बीजेपी+ - 73
सपा -  5
बसपा - 0
कांग्रेस - 2 

2019 में यूपी से किसके कितने सांसद
बीजेपी+ - 64
सपा -  5
बसपा - 10
कांग्रेस - 1

2024 में यूपी से किसके कितने सांसद
बीजेपी+ - 35
सपा -  37
बसपा - 0
कांग्रेस - 6
आजाद समाज पार्टी - 1 

सरकार को घेरेगा विपक्ष
18वीं लोकसभा के पहले सत्र में हंगामे के पूरे आसार दिख रहे हैं. बीते दो लोकसभा के मुकाबले इस बार विपक्ष ज्यादा मजबूत है, जो सरकार को घेरता हुआ नजर आएगा. प्रोटेम स्पीकर से ही मामला गरमाता दिख रहा है. वहीं NEET समेत परीक्षाओं में हुई गड़बड़ी, तीन क्रिमिनल लॉ, लोकसभा चुनाव के बाद शेयर बाजार में हुई गड़बड़ी के आरोपों पर विपक्ष सरकार से जवाब मांगेंगी. समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव सपा सांसदों के साथ बैठक कर संसद सत्र के लिए रणनीति पर चर्चा करेंगें.

26 जून को स्पीकर का चुनाव 
पहले दिन पीएम मोदी समेत उनके कैबिनेट के सदस्य शपथ लेंगें. 10 दिन में कुल 8 बैठकें (29-30 जून को छुट्‌टी) होंगी. 24 और 25 जून को प्रोटेम स्पीकर नए सांसदों को शपथ दिलाएंगे. 26 जून को लोकसभा स्पीकर का चुनाव होगा. 27 जून को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू लोकसभा-राज्यसभा के जॉइंट सेशन को संबाधित करेंगी. सत्र के आखिरी दो दिन राष्ट्रपति के अभिभाषण पर सरकार धन्यवाद प्रस्ताव लाएगी और दोनों सदनों में चर्चा होगी. 

UP Politics: स्मृति ईरानी-अजय मिश्रा से संजीव बालियान तक, यूपी के इन मंत्रियों को खाली करना होगा बंगला

 

 

Trending news