LIVE: वायुसेना दिवस पर विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान ने हिंडन एयरबेस से उड़ाया MiG Bison Aircraft
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand582515

LIVE: वायुसेना दिवस पर विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान ने हिंडन एयरबेस से उड़ाया MiG Bison Aircraft

Indian Air Force Foundation Day : कार्यक्रम के दौरान वायु सेना के कई वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कई अन्य देशों के सैन्य अधिकारी भी शामिल हैं जो एयर शो का गवाह बन रहे हैं.

विंग कमांडर अभिनंदन. फोटो ANI

गाजियाबाद: भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) अपना 87वां स्थापना दिवस मना रही है. बालाकोट एयरस्ट्राइक के हीरो विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान ने आज एक बार फिर Mig लड़ाकू विमान में उड़ान भरी. इस दौरान 3 मिराज 2000 एयरक्राफ्ट, सुखोई ने भी वायुसेना दिवस के मौके पर उड़ान भरी. वायुसेना दिवस के अवसर पर गाजियाबाद (Ghaziabad) स्थित हिंडन एयरबेस ( Hindon Airbase) पर विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. कार्यक्रम के दौरान वायु सेना के कई वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कई अन्य देशों के सैन्य अधिकारी भी शामिल हैं जो एयर शो का गवाह बन रहे हैं. भारतीय वायुसेना के जांबाज सेना की ताकत प्रदर्शित कर रहे हैं. 

fallback

पाकिस्तान को मात देने वाले विंग कमांडर अभिनंदन ने एक बार फिर आसमान में अपनी ताकत का प्रदर्शन किया. वायुसेना दिवस के मौके पर अभिनंदन ने मिग विमान को उड़ाया.

वायुसेना दिवस समारोह के दौरान मंगलवार सुबह हिंडन एयरबेस पर वायुसेना का ध्वज लिए आकाश गंगा स्काईडाइविंग टीम ने अपने करतबों के साथ कार्यक्रम की शुरुआत की. आकाशगंगा टीम के सदस्य पैराशूट लेकर उतरे. आकाशगंगा टीम के उतरते ही वहां पर मौजूद लोगों ने तालियां बजाकर उनका स्वागत किया.

fallback

सेना प्रमुख बिपिन रावत, भारतीय वायु सेना प्रमुख आरके सिंह भदौरिया और नौसेनाध्यक्ष करमबीर सिंह वायुसेना दिवस समारोह में शामिल है. सचिन रमेश तेंदुलकर ने बतौर मानद ग्रुप कैप्टन भारतीय वायु सेना के 87वें एयर शो में शिरकत की है.

fallback

समारोह की शुरुआत में वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया पहुंचे. उन्होंने परेड का निरीक्षण किया. 

केरल में बाढ़ के दौरान फंसे लोगों को बचाने के लिए विंग कमांडर भुवनेंद्र नायर को वायु सेना ने मेडल देकर सम्मानित किया. विंग कमांडर भुवनेंद्रन नायर नेऑपरेशन करुणा के नाम से किये गए ऑपरेशन के दौरान एक छत पर फंसी 13 लड़कियों को बचाने में बड़ी भूमिका निभाई थी. 

fallback
बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद पाकिस्तान का F-16 विमान गिराने वाले वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान आज Mig लड़ाकू विमान को उड़ाएंगे. इस दौरान 3 मिराज 2000 एयरक्राफ्ट, सुखोई भी वायुसेना दिवस पर उड़ान भरेंगे. जिन पायलटों ने बालाकोट एयरस्ट्राइक को अंजाम दिया था, वो भी आज वायुसेना दिवस के जश्न में शामिल होंगे.

 

इसी बीच वायुसेनाध्यक्ष एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने वायुसेना दिवस पर कहा, 'इस (बालाकोट एयरस्ट्राइक) की रणनीतिक प्रासंगिकता आतंकवादियों को दंडित करने के लिए राजनीतिक नेतृत्व का संकल्प है. आतंकवादी हमलों से निपटने के सरकार के तरीके में बदलाव आया है.

fallback

उन्होंने कहा कि पड़ोस का वर्तमान सुरक्षा वातावरण चिंता का गंभीर विषय बना हुआ है. पुलवामा हमला रक्षा प्रतिष्ठानों पर होने वाले लगातार खतरे की याद दिलाता है. 

Trending news