Kale Til Ke Upay: काले तिल का करें अचूक उपाय, राहु, केतु और शनि के सभी दोषों होंगे, घर में आएगी सुख-समृद्धि
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1902497

Kale Til Ke Upay: काले तिल का करें अचूक उपाय, राहु, केतु और शनि के सभी दोषों होंगे, घर में आएगी सुख-समृद्धि

Kale Til Ke Upay: हिंदू धर्म में काले तिल का बहुत महत्व बताया गया है. धार्मिक कार्यों के साथ ही इसका उपयोग पूर्णिमा और अमावस्या के दिन कुछ उपायों के लिए भी किया जाता है.

tips of black seasme

Kale Til Ke Upay: काले तिल (Black Sesame) का उपयोग खानपान में तो किया ही जाता है इसके साथ ही इसके धार्मिक रूप से भी बहुत महत्व बताया गया है. धार्मिक कार्यों के अलावा पूर्णिमा व अमावस्या (Til Upay) के दिन काले तिल का उपयोग तर्पण और दान आदि में किए जाने की परंपरा चली आ रही है. बताया जाता है कि अगर पूर्णिमा के दिन तिल का दान किया जाए तो इससे कई लाभ होते हैं और घर में सुख समृद्धि का आगमन होता है.

हिंदू धर्म शास्त्रों में काले तिल के दान को अति शुभ बताया गया है. षट्तिला पर्व पर अगर भक्त भगवान श्री हरि को भोग के रूप में काले तिल के लड्डू अर्पित करे तो अति शुभ होता है. काले तिल का प्रयोग कई अचूक और चमत्कारी उपायों को करने के लिए भी किया जाता है. काले तिल के उपाय करने से घर में सुख-समृद्धि और शांति का आगमन होता है. कुछ चमत्कारी उपायों को आइए जानें. 

काले तिल के उपाय (Kale Til Upay)
अगर किसी की कुंडली में शनि, राहु व केतु के अशुभ भाव हैं तो इससे जीवन में करियर के साथ ही कारोबार में कई कई तरह की परेशानियां आती हैं. इस दोष को दूर करने के लिए तिल से जुड़े कुछ उपाय किए जा सकते हैं. 

तिल के उपाय
सोमवार और शनिवार के दिन जल में काले तिल मिलालें और फिर शिवलिंग पर इस जल को अर्पित करें. कुंडली में कालसर्प योग, राहु, केतु व शनि दोष के प्रभाव को कम किया जा सकता है. घर में सुख-समृद्धि व शांति का भी प्रवेश होगा. 

करियर और कारोबार 
शनिवार को अगर काले कपड़े में काले तिल को काली उड़द बांध लें. इस पोटली को गरीब को दान करें और ऐसे नियमित रूप से 11 से 21  शनिवार को बिना किसी रुकावट के कर सकते हैं. लंबे समय से पैसों से जुड़ी तंगी को इस उपाय से दूर किया जा सकता है. करियर और कारोबार में अगर तरक्की चाहिए तो इस उपाय को करने से शुभ परिणाम प्राप्त होंगे.

और पढ़ें- Jivitputrika Vrat 2033: जीवित्पुत्रिका व्रत पर जरूर करें इस विशेष मंत्र का जाप, संतान प्राप्ति की कामना होगी पूरी

 

Trending news