कानपुर करेगा दिल्ली की हवा साफ, आधे घंटे में धड़ाम से नीचे आएगा पॉल्यूशन लेवल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1951176

कानपुर करेगा दिल्ली की हवा साफ, आधे घंटे में धड़ाम से नीचे आएगा पॉल्यूशन लेवल

UP News: दिवाली के बाद दिल्‍ली एनसीआर में प्रदूषण का स्‍तर और बढ़ने की आशंका है. अभी दिल्‍ली एनसीआर में प्रदूषण का स्‍तर दिनों दिन बढ़ता जा रहा है. इसके चलते दिल्‍ली समेत नोएडा और गाजियाबाद में स्‍कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं. अब प्रदूषण से दो-दो हाथ करने प्‍लान तैयार कर लिया गया है.

कानपुर करेगा दिल्ली की हवा साफ, आधे घंटे में धड़ाम से नीचे आएगा पॉल्यूशन लेवल

UP News: प्रदूषण की मार झेल रहे दिल्‍ली-एनसीआर वालों को जल्‍द राहत मिलने वाली है. माना जा रहा है कि दिवाली के बाद दिल्‍ली एनसीआर में प्रदूषण को खत्‍म करने के लिए कृत्रिम बारिश कराई जाएगी. दिल्‍ली सरकार ने इसके लिए आईआईटी कानपुर से मदद मांगी है.   

स्‍कूल-कॉलेज चल रहे बंद 
दरअसल, दिवाली के बाद दिल्‍ली एनसीआर में प्रदूषण का स्‍तर और बढ़ने की आशंका है. अभी दिल्‍ली एनसीआर में प्रदूषण का स्‍तर दिनों दिन बढ़ता जा रहा है. इसके चलते दिल्‍ली समेत नोएडा और गाजियाबाद में स्‍कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं. अब प्रदूषण से दो-दो हाथ करने प्‍लान तैयार कर लिया गया है. 

20 नवंबर तक हो सकती है कृत्रिम बारिश 
दिल्‍ली सरकार 20 नवंबर तक कृत्रिम बारिश कराने पर विचार कर रही है. बुधवार यानी 8 नवंबर को दिल्ली सरकार और आईआईटी कानुपर के एक्सपर्ट्स के साथ एक बैठक हुई. इस दौरान IIT कानपुर के एक्सपर्ट्स ने पूरा प्लान दिल्ली सरकार को सौंपा. 

IIT कानपुर को मिली थी सफलता  
दिल्ली सरकार सुप्रीम कोर्ट से कृत्रिम बारिश कराने में केंद्र सरकार का सहयोग दिलाने की गुजारिश करेगी. बता दें कि IIT कानपुर ने पिछले दिनों कृत्रिम बारिश कराने पर सफलता हासिल की थी. 

मौसम वैज्ञानिकों की ये है राय 
वहीं, मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि कृत्रिम बारिश कराने का प्रयास केवल तभी किया जा सकता है जब बादल हों या नमी उपलब्ध हो. इस संबंध में भारत में कुछ कोशिशें की गई हैं जो तेलंगाना, तमिलनाडु और कर्नाटक में की गई थी. वैश्विक स्तर पर कृत्रिम बारिश पर शोध किया जा रहा है. भारत में कृत्रिम बारिश पर शोध किया जा रहा है लेकिन अभी तक इसमें कोई खास प्रगति नहीं हुई है.

Pension: दिव्यांगजनों की पेंशन बढ़ाएगी योगी सरकार, 1000 के बदले अब मिलेंगे इतने पैसे

Trending news