Ghaziabad News: गाजियाबाद की 12 लाख की आबादी का जल संकट दूर, वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट पर खर्च होंगे करीब 22 करोड़
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2028876

Ghaziabad News: गाजियाबाद की 12 लाख की आबादी का जल संकट दूर, वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट पर खर्च होंगे करीब 22 करोड़

Ghaziabad:  खोड़ा-मकनपुर नगर पालिका क्षेत्र के लोगों को सीवर व पेयजल की समस्या से निजात मिल जाएगी. यहां पर सीवर ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) बनेगा.  पानी सप्लाई प्रोजेक्ट पर मंथन तेज हो गया है.

 

Ghaziabad News: गाजियाबाद की 12 लाख की आबादी का जल संकट दूर, वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट पर खर्च होंगे करीब 22 करोड़

Ghaziabad: आने वाले समय में गाजियाबाद के खोड़ा मकनपुर इलाके के लोगों की पीने के पानी की समस्या दूर हो जाएगी.  खोड़ा नगर पालिका ने नोएडा विकास प्राधिकरण से 22.63 करोड़ रुपये में 16 हजार वर्ग मीटर जमीन खरीदी है. इस जमीन पर वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित करने का प्लान है.  यह जानकारी खोड़ा नगर पालिका चेयरमैन मोहिनी शर्मा ने दी. सीवर ट्रीटमेंट प्लांट लगने के बाद यहां के लोगों को सीवर की समस्या से राहत मिल जाएगी.  पानी सप्लाई के लिए भी नोएडा अथॉरिटी और उप्र जल निगम के बीच बातचीत चल रही है.  

Driving License Canceled: घर और दुकान के बाहर खड़ी की गाड़ी तो खैर नहीं, जानें नए ट्रैफिक नियम

सीवर और पीने के पानी की समस्या से जूझ रहे खोड़ा निवासी
खोड़ा नगर पालिका चेयरमैन मोहिनी शर्मा ने प्रेस कॉफ्रेंस  के दौरान कहा कि खोड़ा के करीब 10 लाख लोग सीवर और पीने के पानी की समस्या से जूझ रहे हैं. नोएडा प्राधिकरण (Noida Development Authority) से जमीन लेने के लिए लंबे समय से प्रक्रिया चल रही थी. चार दिन पहले जमीन का पूरा पेमेंट कर दिया गया है. इस जमीन की कीमत करीब 22.63 करोड़ रुपये है. यह जमीन कागजों में नगर पालिका की हो गई है. उनके मुताबिक जल्द ही इसका काम शुरू कर दिया जाएगा. 

5 साल तक नोएडा से लिया जाएगा 50 एमएलडी पानी
चेयरमैन ने बताया कि प्रताप विहार स्थित प्लांट से गंगाजल की सप्लाई के लिए नोएडा जल निगम से बात चल रही है. इसके लिए मुख्यालय स्तर पर भी बात की गई है. आने वाले 5 साल तक रोजाना 50 एमएलडी पानी सप्लाई खोड़ा के लिए लेंगे.  इसके लिए अभी स्वीकृति नहीं मिली है. 

पानी स्टोरेज के लिए प्लांट 
खोड़ा नगर पालिका  (Khoda Municipality) का कहना है कि खोड़ा में पेयजल के स्थाई समाधान के लिए धौलाना के देहरा गांव की झाल पर पानी स्टोरेज के लिए प्लांट लगाया जाएगा.  यहां से ट्यूबवेल के जरिए आठ वार्डों में पानी स्टोर किया जाएगा. फिर इसके बाद सभी 32 वार्डों में पानी की सप्लाई की जाएगी.  इसके लिए जमीन चिह्नित भी कर ली गई है.  करीब 9 हेक्टेयर जमीन यहां एलएमसी की है. 

 पूर्व चेयरमैन का दावा
खोड़ा नगर पालिका की पूर्व चेयरमैन रीना भाटी का कहना है कि जल निगम गेस्ट हाउस पर शनिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनके कार्य की सराहना की थी.  उन्होंने दावा किया कि उनके द्वारा गंगाजल आपूर्ति के कार्य में धन आवंटित करके शुरू करा दिए गए थे. इसके लिए जमीन चिह्नित, पानी के लेबल व जांच भी की गई थी.

दरअसल, सीवर लाइन नहीं होने से खोड़ा के लोगों ने घरों में सेप्टिक टैंक बना रखे हैं. ये टैंक भर जाने के बाद लोग गंदा पानी नाले में बहा देते हैं. इस दुर्गंध से लोगों को जूझना पड़ता है. इस योजना के बाद अब लोगों को इस समस्या से निजात मिल जाएगी.

Panchang 26 Decmeber 2023: पंचांग से जानें दिन का शुभ-अशुभ समय, जानें राहुकाल और कब होगा सूर्यास्त

UP Petrol Diesel Price: यूपी के लिए जारी हुए पेट्रोल-डीजल के ताजा रेट, जानें आपके शहर में क्या भाव मिल रहा एक लीटर तेल

 

Trending news