Varanasi: गंगा-वरुणा और गोमती के 108 घाट जगमग होंगे, BJP सांसद मनोज तिवारी देंगे प्रस्तुति
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1979710

Varanasi: गंगा-वरुणा और गोमती के 108 घाट जगमग होंगे, BJP सांसद मनोज तिवारी देंगे प्रस्तुति

देव दीपावली को लेकर वाराणसी के घाट सज चुके हैं. इस मौके पर 12 लाख दीयों से अर्धचंद्राकार गंगा तट व कुंडों-तालाबों रोशन होंगे. गंगा द्वार पर लेजर शो की अवधि 5 मिनट की होगी, जो कई बार प्रसारित होगा. 

Varanasi: गंगा-वरुणा और गोमती के 108 घाट जगमग  होंगे, BJP सांसद मनोज तिवारी देंगे प्रस्तुति

वाराणसी : देव दीपावली को लेकर देशभर में धूम है. इस मौके पर गंगा और गोमती के 108 घाटों और 75 कुंडों पर दीपदान होगा. शहर के चौक चौराहों के अलावा सार्वजनिक भवन, मंदिरों की आकर्षक सजावट की गई है. गंगा द्वार पर लेजर शो से विश्वनाथ धाम, काशी और भगवान शिव की धार्मिक कथा और गाथा को श्रद्धालु देख और सुन पाएंगे. अर्धचंद्राकार गंगा तट व कुंड-तालाब 12 लाख दीयों से रोशन होंगे.

काशी विश्वनाथ धाम को कोलकोता, बंगलुरू और विदेशों से आ रहे 11 टन फूलों से सजाया जा रहा है. खास बात ये है कि इस बार काशी में गुरु नानक देव, भगवान बुद्ध, संत रविदास और अयोध्या में राम मंदि की थीम पर रंगोली और सवाजट की जाएगी. गंगा द्वार पर लेजर शो की अवधि 5 मिनट की होगी, जो कई बार प्रसारित होगा. प्रोजेक्शन मैपिंग व लेजर लाइट शो नौकायन करते हुए और घाट पर खड़े सैलानी इसे आसानी से देख सकेंगे.

रेत पर शिव भजन और धुनों पर होगी ग्रीन आतिशबाजी

गंगा के दूसरी ओर श्रद्धालु ग्रीन आतिशबाजी का लुत्फ उठाएंगे. गंगा द्वार के दूसरी ओर रेत पर शिव के भजनों और धुनों पर आतिशबाजी होगी. बताया जा रहा है कि रेत पर लगभग एक किलोमीटर के स्ट्रेच पर ग्रीन एरियल फायर क्रैकर्स शो होगा. भगवान शिव के ऊपर बने हर-हर शंभू, शिव तांडव स्त्रोत आदि भजनों के 9 से 10 ट्रैक पर आतिशबाजी होती. शो में पटाखे लगभग 60 से 70 मीटर ऊंचाई तक जाते हैं, जो काफी दूर से दिखाई देते हैं.

सीसीटीवी कैमरे लगाए गए
गंगा सेवा निधि की ओर से घाट पर सुरक्षा के नजरिए से 24 सीसी कैमरे लगवाए गए हैं. सहयोग में भारत सेवा श्रम संघ के 100 स्वयंसेवक व गंगा सेवा निधि के 100 वालेंटियर उपस्थित रहेगें. साथ ही राजकीय चिकित्सालय द्वारा चिकित्सकों की टीम व एंबुलेंस की व्यवस्था की गई है.

सांसद मनोज तिवारी की प्रस्तुति रहेगी आकर्षण का केंद्र
प्राचीन दशाश्वमेध घाट पर गंगोत्री सेवा समिति की ओर से कई सांस्कृतिक आयोजन होंगे. इसमें BJP सांसद मनोज तिवारी गंगा को स्वरांजलि अर्पित करेंगे. इसमें 21 वैदिक ब्राह्मण व 42 रिद्धि सिद्धि स्वरूप कुमारी कन्याएं चंवर डोलाते हुए मां गंगा की आरती करेंगी. 108 लीटर दूध से गंगा का दुग्धाभिषेक, 108 किलो की अष्टधातु प्रतिमा का विशेष फूल द्वारा शृंगार किया जाएगा.

देव दीपावली पर घाटों और कुंडों को सजाने के साथ दीये जलाए जाएंगे. गायघाट, केदारघाट, अस्सी, रविदास घाट और पंचगंगा घाट पर थीम बेस देव दीपावली और काशी में नशा मुक्त क्षेत्र की मांग करती रंगोली बनाएंगे.

Watch: उत्तरकाशी सुरंग रेस्क्यू पर बड़ा अपडेट, एक्सपर्ट ऑर्नोल्ड डिक्स ने दी ये जानकारी

Trending news