हल्‍द्वानी हिंसा में धामी सरकार का बड़ा एक्‍शन, सरगना अब्‍दुल मलिक की सं‍पत्ति होगी कुर्क
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2105275

हल्‍द्वानी हिंसा में धामी सरकार का बड़ा एक्‍शन, सरगना अब्‍दुल मलिक की सं‍पत्ति होगी कुर्क

Haldwani Violence: रविवार को हल्‍द्वानी के बनभूलपुरा इलाके में इंटरनेट सेवा बहाल कर दी गई. बनभूलपुरा में एक बार फ‍िर हालात सामान्‍य हो रहा है. इससे एक दिन पहले उत्‍तराखंड पुलिस ने पार्षद समेत पांच लोगों को गिरफ्तार किया था. इन पर आरोप है कि हिंसा भड़काने में इनका हाथ था. 

फाइल फोटो

Haldwani Violence: हल्‍द्वानी हिंसा को लेकर सीएम धामी ने बड़ी कार्रवाई की है. हल्द्वानी हिंसा के मास्टरमाइंड अब्दुल मलिक समेत 9 नामजद उपद्रवियों के खिलाफ कुर्की का आदेश जारी हुआ है. DIG कुमाऊं योगेंद्र रावत ने बताया कि फरार मास्टरमाइंड अब्दुल मलिक की तलाश में पुलिस की अलग-अलग टीमें लगी हई हैं. जल्द ही उसे गिरफ्तार कर लिया जाएगा. साथ ही पुलिस की कई टीमें विभिन्न राज्यों में अब्दुल मलिक सहित फरार अन्य दंगाइयों को गिरफ्तार करने के लिए दिन-रात काम कर रही हैं. इन फरार 9 नामजद उपद्रवी समेत मास्टरमाइंड अब्दुल मलिक समेत 9 नामजद उपद्रवियों के लिए कुर्की के आदेश जारी हुए हैं. 

बनभूलपुरा कांड के मुख्य आरोपी अब्दुल मलिक को पुलिस द्वारा पहले ही भगोड़ा घोषित कर दिया गया है. अब पुलिस अब्दुल मलिक की संपत्ति को भी कुर्क करने की तैयारी कर रही है, इसके आदेश भी जारी कर दिए गए है. इसके अलावा अब्दुल मलिक समेत अन्य 9 लोगों को भगोड़ा घोषित किया गया है. इन सभी की संपत्ति भी कुर्क करने के आदेश जारी किए गए है. इस हिंसा के सरगना पर अवैध रूप से नगर निगम की जमीन पर कब्जा करने का आरोप है. अब्दुल मलिक पर आरोप है कि इसने गलत तरीके से नगर निगम की जमीन पर कब्जा कर उसपे नवाज स्थल या मदरसा बनाया था.    

इंटरनेट सेवा बहाल कर दी गई 
उधर, रविवार को हल्‍द्वानी के बनभूलपुरा इलाके में इंटरनेट सेवा बहाल कर दी गई. बनभूलपुरा में एक बार फ‍िर हालात सामान्‍य हो रहा है. इससे एक दिन पहले उत्‍तराखंड पुलिस ने पार्षद समेत पांच लोगों को गिरफ्तार किया था. इन पर आरोप है कि हिंसा भड़काने में इनका हाथ था. 

पांच हजार उपद्रवियों पर दर्ज की गई है FIR 
उत्‍तराखंड पुलिस ने पूरे मामले में तीन FIR दर्ज की है. इसमें अब्‍दुल मलिक को मास्‍टरमाइंड बताया गया है. इसके अलावा 19 नामजद समेत 5 हजार से ज्‍यादा लोगों पर मुकदमा दर्ज किया गया है. हल्द्वानी नगर आयुक्त पंकज उपाध्याय ने बताया कि बनभूलपुरा में उपद्रवी ने जिम से आते समय अजय कुमार नाम के शख्‍स को गोली मार दी थी, जिसका उपचार साईं अस्पताल में चल रहा था. उनका सफलतापूर्वक ऑपरेशन संपन्न हो गया है. 

ऐसे फैली थी हिंसा की आग 
बता दें कि 8 फरवरी को हल्द्वानी में बनभूलपुरा क्षेत्र में अवैध मदरसा और मस्जिद को हटाने गई नगर निगम और पुलिस की टीम पर स्‍थानीय लोगों ने हमला बोल दिया था. स्‍थानीय लोगों ने पुलिसकर्मियों पर पथराव कर थाने में आग लगा दी थी. इसके साथ ही कई वाहनों को आग के हवाले कर दिया गया था. वहीं, अब हल्द्वानी से कर्फ्यू हटाया गया है. घटना वाले क्षेत्र बनभूलपुरा में कर्फ्यू अग्रिम आदेशों तक जारी रहेगा. 

अब्‍दुल मलिक का आपराधिक इतिहास 
हल्‍द्वानी हिंसा के मास्‍टरमाइंड अब्‍दुल मलिक पर NSA लगाया गया है. इसके साथ अब्‍दुल पर अलग-अलग थानों में 7 मुकदमे दर्ज हैं. इसमें दंगा, उपद्रव और शांतिभंग के मामले शामिल हैं. आरोप है कि पहले भी एक मामले में हल्द्वानी हिंसा के मास्टरमाइंड अब्दुल मलिक पर NSA के तहत कार्रवाई हो चुकी है. साथ ही इसी तरह पहले भी सरकारी अधिकारियों के काम में बाधा डालने से लेकर उन पर हमला करने का मुकदमा भी अब्‍दुल पर चल रहा है. 

 

Trending news