Ayodhya News : अयोध्या के लोगों को इस पार्क में मिलेंगी छोटी दुकान से लग्जरी कॉटेज तक सुविधाएं, जानें कहां है ये पार्क
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2294891

Ayodhya News : अयोध्या के लोगों को इस पार्क में मिलेंगी छोटी दुकान से लग्जरी कॉटेज तक सुविधाएं, जानें कहां है ये पार्क

Queen Ho Park : अयोध्या और कोरिया को जोड़ने वाले इस पार्क में किसी भी प्रकार का प्रवेश शुल्क नहीं रखने पर विचार किया जा रहा है. यह पार्क दक्षिण कोरिया और भारत सरकार की संयुक्त योजना के तहत बना है. इस पार्क में कोरिया व अवध क्षेत्र की सामाजिक व सांस्कृतिक पहुओं को दिखाया गया है.    

Ayodhya Queen Ho Park

Ayodhya : अयोध्या में बन रहे पर्यटन केंद्रों में जल्द ही कोरियाई राजकुमारी के नाम पर बनने वाला पार्क साज-धाज के साथ शामिल होने वाला है. दक्षिण कोरिया और अयोध्या के बीच मधुर संबंधों को मजबूत करने के लिए सरयू तट पर स्थित क्वीन हो कोरियाई पार्क पर्यटकों के लिए खुलने वाला है. इसमें पर्यटकों के रुकने के लिए कॉटेज और रेस्टोरेंट जैसी सुविधाओं पर भी मुहैया कराई जाएंगी. अयोध्या धाम में 2018 के दीपोत्सव आयोजन के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला किम जोंग सुक ने संयुक्त रूप से क्वीन हो पार्क के नवीनीकरण का शिलान्यास किया था. 

दो हजार मीटर वर्ग में फैला है पार्क
सरयू तट पर रामकथा पार्क के पास करीब 2 हजार वर्ग मीटर में फैले इस पार्क में ऐसी सभी सुविधांए होंगी, जो पर्यटकों को लिए जरूरी है. इस पार्क के संचालन के लिए दिल्ली की कार्यदाई संस्था आईएचडब्ल्यूएचसी को दायित्व सौंपा गया है. 

 2019 में शुरू हुआ था निर्माण कार्य
सरयू तट पर 2000 वर्ग मीटर में फैले क्वीन हो मेमोरियल पार्क का निर्माण सितंबर 2019 में शुरू हुआ था. नवंबर 2021 में इसका कार्य पूर्ण हो गया. इसमें मेडिटेशन हॉल, क्वीन पवेलियन, किंग पवेलियन, वाटर टैंक, फुट ओवर ब्रिज, सब स्टेशन, ट्यूबवेल, पाथवे, शौचालय, फाउंटेन, लैंडस्केपिंग, स्कल्चर, गार्ड रूम, म्यूरल, ऑडियो-विडियो सिस्टम, बाउंड्रीवॉल, पार्किंग और तालाब का निर्माण किया गया है.

कोरिया परंपरागत सामान की होगीं दुकानें
अयोध्या और कोरिया को जोड़ने वाले इस पार्क में किसी भी प्रकार का प्रवेश शुल्क नहीं रखने पर विचार किया जा रहा है.  इसके साथ ही आने वाले पर्यटकों के माध्यम से ही यहां की व्यवस्था भी संचालित हो इसके लिए कोरियन शैली के वेज रेस्टोरेंट, कोरिया में प्रचलित सामानों की दुकानें, बाहर से आने वालों के ठहरने के लिए लग्जरी कॉटेज, कांफ्रेंस हॉल, मनोरंजन केंद्र और कोरियन-इंडियन कल्चर के कार्यक्रमों के आयोजनों के लिए हॉल शामिल है.

Trending news