Ram mandir opening time: रामलला भक्तों को कब दर्शन देंगे और कब होगी पूजा, जानें आरती से लेकर मंदिर खुलने का पूरा डिटेल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2073194

Ram mandir opening time: रामलला भक्तों को कब दर्शन देंगे और कब होगी पूजा, जानें आरती से लेकर मंदिर खुलने का पूरा डिटेल

Ayodhya ram mandir: प्राण प्रतिष्ठा के बाद सभी के मन में ये प्रश्न है कि 23 जनवरी से मंदिर में पूजा का शेड्यूल क्या होगा. रामलला के दर्शन करने का समय क्या रहेगा. पहले पांच बार आरती होती थी, आगे भी वैसे ही होगी. 

Ram mandir opening time

Ram mandir opening time: भगवान राम के नए विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा रामलला के नवनिर्मित भवन में हो चुकी है. दिव्य अभिजीत मुहुर्त में प्रधानमंत्री के द्वारा निर्धारित समयानुसार प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम संपन्न हुआ है. अब सभी के मन में प्रश्न ये है कि 23 जनवरी से मंदिर में पूजा का शेड्यूल क्या होगा. रामलला के दर्शन करने का समय क्या रहेगा. भगवान राम का मंदिर कितने बजे से कितने बजे तक खुला रहेंगा. ये सभी सवालों के उत्तर जानने के लिए इस लेख को पूरा पढ़े.

सुबह 8 बजे से रात 10 बजे तक
22 जनवरी को दोपहर अभीजीत मुहुर्त में 12 बजकर 20 मिनट पर वैदिक मंत्रों के उच्चारण के साथ रामलला की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम संपन्न हुआ. अगले दिन यानी 23 जनवरी से हर रोज सुबह 8 बजे से रात 10 बजे तक मंदिर खुला रहेंगा. भगवान राम की पूजा के लिए  रामोपासना नाम से संहिता बनाई गई है. नियम के तहत सुबह तीन बजे से पूजन और श्रृंगार की तैयारी होगी. चार बजे रामलला को जगाया जाएगा. पहले पांच बार आरती होती थी, आगे भी वैसे ही होगी.

हर घंटे फल-दूध का लगेगा भोग
श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ ट्रस्ट के अनुसार, रामलला को हर घंटे फल-दूध का भोग लगेगा. प्राण प्रतिष्ठा के बाद श्रद्धालुओं की ज्यादा संख्या को देखते हुए मंदिर में दर्शन की अवधि 14 से 15 घंटे हो सकती है. मंदिर के पुजारियों का कहना है कि 1949 में प्रकट हुए श्री रामलला के वस्त्रों का रंग दिन के अनुसार रहा है. ये परंपरा नए मंदिर में जारी रहेगी। रामलला सोमवार को सामान्य दिनों में सफेद वस्त्र धारण करते हैं, लेकिन विशेष अवसर पर पीले वस्त्र धारण करेंगे.

हर दिन अलग हो रामलला के वस्त्र
राम लला मंगलवार को लाल, बुधवार को हरा, गुरुवार को पीला, शुक्रवार को हल्का पीला या क्रीम कलर, शनिवार को नीला और रविवार को गुलाबी रंग के वस्त्र पहनेंगे. 3.30 से 4 बजे के करीब, तय समय पर भगवान के दोनों विग्रह और श्रीयंत्र को मंत्रों से जगाया जाएगा. इसके बाद भगवान की मंगला आरती की जाएंगी. यह आरती 4.30 से 5 तक होगी। सुबह आठ बजे से दर्शन शुरू होंगे. दोपहर, करीब एक बजे मध्याह्न में भोग आरती होगी. इसके बाद मंदिर मंदिर 1 बजे से 3 बजे के बीच बंद रहेगा. इस दौरान भगवान राम विश्राम अवस्था में रहेंगें. दोपहर तीन बजे से दर्शन फिर शुरू होंगे, जो रात 10 बजे तक लगातार जारी रहेंगे. इसी बीच, शाम सात बजे संध्या आरती होगी.

यह भी पढ़े- Ayodhya ram mandir: अभी तो एक मंजिला है, पूरा राम मंदिर कब तक बनेगा और कितना पैसा खर्च होगा

 

Trending news