UP News: CM योगी के 'नव-प्रण', यूपी में 90 दिनों तक चलेंगे 9 बड़े ऑपरेशन; गुंडे- माफियाओं का निकाला जाएगा जुलूस
Advertisement
trendingNow12450998

UP News: CM योगी के 'नव-प्रण', यूपी में 90 दिनों तक चलेंगे 9 बड़े ऑपरेशन; गुंडे- माफियाओं का निकाला जाएगा जुलूस

UP CM Crime Control Order: अगले महीने नवरात्र शुरू होने के साथ ही CM योगी ने 'नव-प्रण' भी लागू हो जाएंगे. राज्य में गुंडे- माफियाओं पर नकेल कसने के लिए 90 दिनों तक 9 बड़े ऑपरेशन चलाए जाएंगे.

 

UP News: CM योगी के 'नव-प्रण', यूपी में 90 दिनों तक चलेंगे 9 बड़े ऑपरेशन; गुंडे- माफियाओं का निकाला जाएगा जुलूस

UP CM Yogi Adityanath Order on Law and Order: अगले महीने की 3 तारीख से त्योहारों का मौसम शुरू हो रहा है. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कानून-व्यवस्था को और मजबूत करने के लिए एक के बाद एक नौ ऑपरेशन चलाने के लिए यूपी प्रशासन और पुलिस को सख्त निर्देश दिए हैं. त्योहारों के दिनों में कोई बदमाश बदमाशी करेगा, बहन-बेटियों को छेड़ेगा, चोरी-लूटपाट की घटना को अंजाम देने की कोशिश करेगा तो किसी ना किसी ऑपरेशन में उसका जुलूस निकलना तय है. सीएम योगी ने साफ कर दिया है कि यूपी में कानून-व्यवस्था से बढ़ कर कुछ नहीं होगा.

90 दिनों तक चलेंगे 9 विशेष अभियान

आने वाले त्योहारों के मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ किसी भी हाल में राज्य में कानून-व्यवस्था के साथ खिलवाड़ करने वालों को बख्शना नहीं चाहते. अगले महीने से यानी 03 अक्टूबर से शारदीय नवरात्रि के पावन पर्व से शुरू हो रहा है. इसको लेकर सीएम योगी ने जहां यूपी में सभी शक्तिपीठों और मंदिरों में भव्य आयोजन के निर्देश दिए हैं. वहीं नवरात्रि से अगले 90 दिनों तक नौ विशेष ऑपरेशन चलाने का आह्वान किया है.

इस दौरान पुलिस सहित यूपी सरकार के अलग-अलग विभाग नौ विशेष ऑपरेशन चलाएगी. इनमें ऑपरेशन गरुड़, ऑपरेशन शील्ड, ऑपरेशन डेस्ट्रॉय, ऑपरेशन बचपन, ऑपरेशन खोज, ऑपरेशन मजनू, ऑपरेशन नशा मुक्ति, ऑपरेशन रक्षा और ऑपरेशन ईगल चलाए जाएंगे. 

हर एक ऑपरेशन 10-10 दिनों तक चलेंगे 

मुख्य सचिव ने इस अभियान को सफल बनाने के लिए अधिकारियों को निर्देश दे दिए हैं. खास बात ये है कि हर एक ऑपरेशन 10-10 दिन तक चलेंगे. यानी 9 ऑपरेशन अगले 90 दिनों तक जारी रहेंगे. योगी आदित्यनाथ शारदीय नवरात्रि के पहले दिन  3 अक्टूबर को मिशन 5.0 का शुभारंभ भी करेंगे.  

अगले तीन महीनों के अलग-अलग ऑपरेशन की शुरुआत महिलाओं और बच्चों  से संबंधित साइबर क्राइम के रजिस्टर अभियोगों और प्रार्थना पत्रों के पूरे निस्तारण के लिए पहले 10 दिन ऑपरेशन गरुड़ चलाया जाएगा. 11 से 20 दिन में एसिड की अवैध बिक्री और वितरण के विरुद्ध ऑपरेशन शील्ड,  21 से 30 दिन अश्लील सीडी, डीवीडी, किताबें साहित्य सामग्री की जांच, बरामदगी और जब्तीकरण के लिए ऑपरेशन डेस्ट्राय चलाया जाएगा.

छिछोरों के खिलाफ चलेगा ऑपरेशन मजनू

इसी तरह महिला स्कूलों और कॉलेजों के आसपास अराजक और अवांछनीय तत्वों और मनचलों के खिलाफ ऑपरेशन मजनू चलाया जाएगा. आपको बता दें यूपी में जब-जब महिलाओं के खिलाफ अत्याचार हुआ है. योगी सरकार ने अपराधियों की धर-पकड़ के लिए विशेष अभियान भी चलाया है. चाहे इसके लिए उन्हें सियासी हमले ही क्यों ना झेलने पड़े हों.

कानून- व्यवस्था बिगाड़ने वालों के खिलाफ सख्त नीति

इसके अलावा मसाज पार्लर और स्पा सेंटरों पर भी नजर रहेगी. योगी आदित्यनाथ कई मौकों प्रदेश की कानून व्यवस्था को लेकर अपनी योजनाओं को याद दिलाते भी आए हैं. यानी साफ है योगी सरकार त्योहारों के मौसम में कानून-व्यवस्था बिगाड़ने की मंशा पाले लोगों के खिलाफ जीरो टोलरेंस की नीति को बरकरार रखेगी. 

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news