Ram Lala Security: 1000 जवान, AI से लैस कैमरे...वो फोर्स जो अयोध्या में होगी रामलला की रक्षक
Advertisement
trendingNow12062934

Ram Lala Security: 1000 जवान, AI से लैस कैमरे...वो फोर्स जो अयोध्या में होगी रामलला की रक्षक

Ayodhya Security Arrangements: राम मंदिर की सुरक्षा में UPSSF के साथ-साथ केंद्रीय अर्धसैनिक बलों के जवान भी शामिल रहेंगे. UPSSF के जवानों की तैनाती अयोध्या में राम मंदिर जाने वाले रास्तों पर भी की गई है. UPSSF उत्तर प्रदेश पुलिस की स्पेशल फोर्स है, जिसका गठन साल 2020 में किया गया था. 

Ram Lala Security: 1000 जवान, AI से लैस कैमरे...वो फोर्स जो अयोध्या में होगी रामलला की रक्षक

Pran Pratishtha Ayodhya: 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से पहले पूरी अयोध्या नगरी को अभेद्य किले में तब्दील कर दिया गया है.अयोध्या के चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जा रही है. अयोध्या की सुरक्षा को पुख्ता और सख्त करने का इंतजाम उत्तर प्रदेश पुलिस ने किया है. रामलला की सुरक्षा से लिए जवान तैनात हो गए हैं. ये ना तो यूपी पुलिस की वर्दी में है ना ही अर्धसैनिक बल हैं और ना ही ये कमांडो के जवान है. ये हैं उत्तर प्रदेश पुलिस के स्पेशल सिक्योरिटी फोर्स यानी UPSSF के जवान. इन्हीं जवानों को राम मंदिर की सुरक्षा में तैनात किया जाएगा. राम मंदिर के अंदर और बाहर UPSSF के जवानों को तैनात किया जाएगा.

राम मंदिर की सुरक्षा में UPSSF के साथ-साथ केंद्रीय अर्धसैनिक बलों के जवान भी शामिल रहेंगे. UPSSF के जवानों की तैनाती अयोध्या में राम मंदिर जाने वाले रास्तों पर भी की गई है. UPSSF उत्तर प्रदेश पुलिस की स्पेशल फोर्स है, जिसका गठन साल 2020 में किया गया था. 

क्या है UPSSF?

अयोध्या में UPSSF की 9 बटालियन तैनात हैं. इनमें करीब 1 हजार जवान शामिल हैं. इन जवानों को NSG कमांडो से ट्रेनिंग दिलवाई गई है. इन्हें 3 महीने की स्पेशल ट्रेनिंग दी गई है. UPSSF के जवानों के अलावा UPATS के कमांडो भी चप्पे-चप्पे पर निगरानी कर रहे हैं. बख्तरबंद गाड़ियों के साथ ATS के कमांडो अयोध्या शहर के मुख्य चौराहों पर तैनात हैं.अयोध्या पर निगरानी के लिए एडवांस तकनीक का भी सहारा लिया जा रहा है. अयोध्या में आने वाले हर एक शख्स पर आसमान से नजर रखने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया जा रहा है.

अयोध्या में ड्रोन के साथ-साथ तीसरी आंख भी यहां की हर संदिग्ध गतिविधियों पर नजर रख रही है. इसके लिए बकायदा कंट्रोल रूम में हर-पल पुलिस के जवान तैनात रहते हैं. अयोध्या में जो CCTV कैमरे लगे हैं, वो इतने एडवांस हैं कि किसी पुरुष के शर्ट में रखे पेन तक ZOOM हो जाएगा. आंकड़ों के मुताबिक रामनगरी में करीब 10 हजार से ज्यादा कैमरे लगाए गए हैं. ये कैमरे AI आधारित हैं...और किसी संदिग्ध को भीड़ में ढूंढ निकालने में सक्षम हैं.

अभी जो सुरक्षा व्यवस्था है, उसे 19 तारीख के बाद और ज्यादा सख्त कर दिया जाएगा. बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को प्राण प्रतिष्ठा के दिन अयोध्या नहीं आने दिया जाएगा, सिर्फ जिन लोगों को निमंत्रण पत्र मिला है, उन्हें भी 22 तारीख को अयोध्या में प्रवेश मिलेगा.

अयोध्या की सुरक्षा में कौन शामिल हैं? 

  • यूपी पुलिस 

  • यूपी ATS

  • UPSSF

  • UP STF

  • PAC

  • CRPF

  • NDRF

  • इंटेलिजेंस ब्यूरो

  • पुलिस और अर्धसैनिक बल के 11000 जवान 

  • 12 एंटी ड्रोन भी लगाए गए हैं, ताकि किसी भी ड्रोन हमले पर कार्रवाई की जा सके.

Trending news