RS Election: पश्चिम बंगाल की एक सीट पर दिलचस्प होगा मुकाबला! ऐसे TMC का खेल खराब कर सकती है BJP
Advertisement

RS Election: पश्चिम बंगाल की एक सीट पर दिलचस्प होगा मुकाबला! ऐसे TMC का खेल खराब कर सकती है BJP

Rajya Sabha की 10 सीटों के लिए 24 जुलाई को चुनाव होगा. राज्यसभा में जुलाई और अगस्त में 10 सीट खाली हो रही हैं, जिनमें विदेश मंत्री एस. जयशंकर (गुजरात) और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) नेता डेरेक ओ’ब्रायन (पश्चिम बंगाल) की सीट भी शामिल हैं.  

RS Election: पश्चिम बंगाल की एक सीट पर दिलचस्प होगा मुकाबला! ऐसे TMC का खेल खराब कर सकती है BJP

Rajya Sabha Election: राज्यसभा की 10 सीटों के लिए 24 जुलाई को चुनाव होगा. राज्यसभा में जुलाई और अगस्त में 10 सीट खाली हो रही हैं, जिनमें विदेश मंत्री एस. जयशंकर (गुजरात) और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) नेता डेरेक ओ’ब्रायन (पश्चिम बंगाल) की सीट भी शामिल हैं.  जिन अन्य नेताओं के कार्यकाल समाप्त हो रहे हैं उनमें भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के गोवा से सदस्य विनय डी. तेंदुलकर, गुजरात से जुगलसिंह लोखंडवाला और दिनेशचंद अनावादिया, पश्चिम बंगाल से टीएमसी सदस्य डोला सेन, सुष्मिता देव, शांता छेत्री एवं सुखेन्दु शेखर राय शामिल हैं. कांग्रेस सदस्य प्रदीप भट्टाचार्य का कार्यकाल अगस्त में पूरा हो रहा है.

राज्यसभा चुनाव में राज्यों की विधानसभा के अंक गणित पर नजर डालें तो गुजरात से बीजेपी के तीन सदस्यों का निर्वाचन तय माना जा रहा है, इसमें विदेश मंत्री एस जयशंकर भी शामिल हैं. 182 सदस्यों वाली गुजरात विधानसभा में बीजेपी के 157 सदस्य हैं. 

अगर वोटिंग की नौबत आती है तो एक सीट जीतने के लिए 46 वोट की जरूरत होगी. तीनों सीटें जीतने के लिए 138 वोट चाहिए होंगे. ऐसे में बीजेपी का तीनों सीटें फिर से जीतना तय है. वहीं, गोवा में विधानसभा की 40 सीटें हैं, जिसमें से बीजेपी के 20 हैं और तीन निर्दलीय भी बीजेपी के साथ हैं. वोट-गणित के मुताबिक, गोवा की सीट भी बीजेपी के हिस्से आना तय है. यानी बीजेपी इसबार अपनी चार की चार सीटें बरकरार रखेगी.

पश्चिम बंगाल की क्या है तस्वीर

पश्चिम बंगाल में राज्यसभा की 6 सीटों के लिए चुनाव है, जिसमें एक कांग्रेस के प्रदीप भट्टाचार्य का कार्यकाल पूरा होने की वजह से रिक्त हो रही है. विधासनभा में कांग्रेस शून्य है, ऐसे में ये सीट कांग्रेस के हाथ से जानी तय है. बंगाल विधानसभा में 294 सदस्य हैं और किसी भी उम्मीदवार को राज्यसभा तक पहुंचने के लिए 43 विधायकों के वोट चाहिए होंगे. 

एक सीट पर बीजेपी की जीत तय है. उसके बाद भी पार्टी के पास 34 विधायकों के वोट बचेंगे. जबकि पांच सीटें जीतने के लिए टीएमसी को 215 वोट चाहिए होंगे. टीएमसी कुछ विधायक जेल में बंद हैं. ऐसे में टीएमसी पांचवीं सीट बचाने के लिए जरूरी वोट के गणित में मामूली अंतर से पिछड़ती नजर आ रही है. अगर बीजेपी ने दो उम्मीदवार उतार दिए तो मुकाबला दिलचस्प हो सकता है.

राज्यसभा में फिलहाल बीजेपी सभी बड़ी पार्टी है. उसके 93 सदस्य हैं. 31 सीटों के साथ कांग्रेस दूसरे नंबर पर है. टीएमसी के 12 सांसद हैं. 10 सीटों पर चुनाव के बाद राज्यसभा में बीजेपी का संख्याबल एक सीट के फायदे के साथ 93 से 94 पर पहुंच जाएगा और कांग्रेस एक सीट के नुकसान के साथ 31 से 30 सीटों पर आ जाएगी.

 

Trending news